एडवांस्ड सर्च

Exit Poll: तो टूट जाएगा महाराष्ट्र की सियासत का 47 साल पुराना रिकॉर्ड

महाराष्ट्र की सियासत का 47 साल का वो रिकॉर्ड टूटता नजर आ रहा है, जिसमें 5 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद कोई मुख्यमंत्री फिर से 5 साल के लिए सत्ता में लौट रहा है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री के तौर पर फिर से पांच साल के लिए सत्ता में वापसी कर सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in मुंबई, 22 October 2019
Exit Poll: तो टूट जाएगा महाराष्ट्र की सियासत का 47 साल पुराना रिकॉर्ड महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Maharashtra Exit Poll Result 2019)

  • नए बाज़ीगर के तौर पर उभर रहे हैं देवेंद्र फडणवीस

  • शरद पवार का पसीना बहाना इस बार नहीं आया काम

  • इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल में बीजेपी आगे

महाराष्ट्र की सियासत का 47 साल पुराना वो रिकॉर्ड टूटता नजर आ रहा है, जिसमें 5 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद कोई मुख्यमंत्री फिर से 5 साल के लिए सत्ता में लौट रहा है? इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि महाराष्ट्र की राजनीति में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस फिर से पांच साल के लिए सत्ता में लौटते नजर आ रहे हैं. एग्जिट पोल के सर्वे अगर नतीजों में तब्दील होते हैं तो फडणवीस 47 पुरानी परंपरा को तोड़कर नया इतिहास लिखेंगे.

बता दें कि इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल अपने सटीक अनुमानों के लिए जाना जाता है, जो आपने लोकसभा चुनाव और उससे पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ के चुनाव में भी देखा था. अब महाराष्ट्र में इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया ने एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी-शिवसेना को बहुमत से ज्यादा सीटें मिलने का दावा किया है.

इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र में 47 साल से जारी परंपरा को तोड़कर नया इतिहास रचने वाले हैं. दरअसल, 1967 के बाद ये पहली बार महाराष्ट्र की राजनीति में होगा कि कोई मुख्यमंत्री पांच साल के शासन के बाद लगातार दूसरी बार भी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी करेगा.

एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन के सामने एनसीपी और कांग्रेस का गठबंधन टिक नहीं पाएगा. महाराष्ट्र के सबसे पुराने राजनैतिक खिलाड़ी शरद पवार ने पसीना तो खूब बहाया, लेकिन अब नए बाज़ीगर के तौर पर देवेंद्र फडणवीस उभर चुके हैं.

exit_maha_seat_share_102219120024.jpg

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आए एग्जिट पोल में राज्य में देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)-शिवसेना गठबंधन की शानदार वापसी की पूरी संभावना जताई गई है. एग्जिट पोल में 288 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन फिर से जबरदस्त बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज होता नजर आ रहा है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन आसानी से बहुमत हासिल करता दिखाई दे रहा है. बीजेपी के मुखर राष्ट्रवादी अभियान और विपक्षी खेमे में बड़े पैमाने पर बगावत के बावजूद सत्ताधारी बीजेपी-शिवसेना गठबंधन के लिए महाराष्ट्र में प्रचंड जीत जैसी स्थिति नहीं बनती दिख रही. ये अनुमान इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल ने सोमवार को जताया.

एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 के बीच सीटें मिल सकती हैं. 2014 विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 122 और शिवसेना को 63 सीट पर जीत मिली थी. हालांकि 2014 में बीजेपी और शिवसेना ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. तब दोनों पार्टियों के बीच चुनाव के बाद गठबंधन हुआ था और शिवसेना-बीजेपी ने मिलकर सरकार बनाई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay