एडवांस्ड सर्च

तमिलनाडु: BJP-AIADMK गठबंधन के जवाब में DMK और कांग्रेस का सीट फॉर्मूला तय!

तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम के मुताबिक बीजेपी तमिलनाडु में 5 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं UPA सूत्रों के अनुसार UPA के सहयोगी दलों में तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में 22 पर DMK  और 8 पर कांग्रेस चुनाव लड़ सकती है.

Advertisement
कुमार विक्रांत [Edited By: खुशदीप सहगल/सना]नई दिल्ली, 19 February 2019
तमिलनाडु: BJP-AIADMK गठबंधन के जवाब में DMK और कांग्रेस का सीट फॉर्मूला तय!  राहुल गांधी और कनिमोझी (फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु का रणक्षेत्र सजने लगा है. तमिलनाडु के दो बड़े राजनीतिक क्षत्रपों ने केंद्र में अपने जोड़ीदार ढूंढ लिए लगते हैं. तमिलनाडु में सत्तारूढ़ AIADMK ने जहां केंद्र की गद्दी संभाल रही BJP का दामन थाम लिया है. वहीं तमिलनाडु की मुख्य विपक्षी पार्टी DMK की ओर से केंद्र की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस का हाथ थामना अब लगभग फाइनल हो गया है.

BJP और AIADMK ने तमिलनाडु के लिए अपने महागठबंधन का ऐलान मंगलवार को दिल्ली में किया. तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में असर रखने वाली PMK  भी इस मोर्चे में शामिल रहेगी. BJP और AIDMK के बीच गठबंधन के ऐलान से थोड़ी देर पहले ही AIADMK ने PMK को साथ लेकर चलने की घोषणा की थी. तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों के साथ ही राज्य विधानसभा की उपचुनाव वाली 21 सीटों पर ये मोर्चा मिलकर चुनाव लड़ेगा. तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम के मुताबिक बीजेपी तमिलनाडु में 5 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस मोर्चे में  DMDK, PT, KNMK, IJK, PNK जैसे क्षेत्रीय दल भी शामिल रहेंगे. AIADMK के मुताबिक तमिलनाडु में PMK 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.   

दूसरी और DMK  और कांग्रेस का भी कुछ और दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ना तय है. UPA सूत्रों के अनुसार UPA के सहयोगी दलों में तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों में 22 पर DMK  और 8 पर कांग्रेस चुनाव लड़ सकती है. इसके अलावा CPI-1, CPM-1, VCK-1, MDMK-1, Kongu-1 और MMK-1 सीट पर भाग्य आजमा सकती है. सूत्रों के मुताबिक पहले PMK के यूपीए में शामिल होने की स्थिति में उसके लिए 4 सीटें छोड़ने का प्रस्ताव था. लेकिन अब PMK के दूसरे पाले में जाने के बाद इन चार सीटों के लिए भी फिर से विचार किया जाएगा.

सोमवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर तमिलनाडु सीट बंटवारे को लेकर बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक, डीएमके सांसद कनिमोझी ने राहुल से इस सिलसिले में बैठक की. बैठक में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, अहमद पटेल और ग़ुलाम नबी आजाद भी शामिल हुए. जल्दी ही सीट बंटवारे की आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी. बैठक के बाद आजतक से बातचीत में अहमद पटेल ने कहा कि, सब सही दिशा में है, एक-दो दिनों में आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा, तब तक इंतजार कीजिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay