एडवांस्ड सर्च

South Delhi Lok Sabha Chunav Result 2019: रमेश बिधूड़ी का जलवा कायम, राघव चड्ढा को हराया

Lok Sabha Chunav South Delhi Result 2019 दिल्ली में  एक बार फिर सातों सीटें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खाते में गई हैं. दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी ने 367043 वोटों से जीत हासिल की है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By:सना/दिनेश]नई दिल्ली, 25 May 2019
South Delhi Lok Sabha Chunav Result 2019:  रमेश बिधूड़ी का जलवा कायम, राघव चड्ढा को हराया  South Delhi Lok sabha Election Result 2019

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सभी लोकसभा सीटों पर 23 मई को मतगणना के बाद नतीजे घोषित हो गए हैं. दिल्ली में  एक बार फिर सातों सीटें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खाते में गई हैं. दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी रमेश बिधूड़ी ने 367043 वोटों से जीत हासिल की है.

south-delhi_052419082834.jpgकिसको कितने वोट मिले

बता दें कि बीजेपी से सुषमा स्वराज और मदन लाल खुराना जैसे लोकप्रिय नेता दक्षिण दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रहे हैं. दक्षिणी दिल्ली जहां देश के सबसे संपन्न इलाकों में से एक है वहीं गांवों के जातीय समीकरण भी वोटों का गणित तय करते हैं. 2019 के चुनाव में इस सीट पर कुल 27 उम्मीदवार किस्मत आजमाने उतरे. इस बार कांग्रेस ने यहां से बॉक्सर विजेंदर सिंह को उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बनाया.

LIVE: यहां पढ़ें दिल्ली चुनाव मतगणना से जुड़ी हर बड़ी अपडेट

कब और कितनी हुई वोटिंग

दक्षिणी दिल्ली सीट पर लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत 12 मई को वोट डाले गए. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक इस सीट पर 58.68 प्रतिशत मतदान हुआ. जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर 62.98 प्रतिशत मतदान हुआ था.

Lok Sabha Election Results LIVE: अबकी बार किसकी सरकार, पढ़ें पल-पल की अपडेट

कौन-कौन प्रमुख उम्मीदवार

इस सीट पर कुल 27 उम्मीदवार किस्मत आजमाने उतरे. दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा. बीजेपी की ओर से रमेश बिधूड़ी तो वहीं AAP के राघव चड्ढा चुनाव लड़े जबकि कांग्रेस की ओर से विजेंदर मैदान में उतरे.

2014 का जनादेश

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के रमेश बिधूड़ी ने आम आदमी पार्टी कर्नल देविंदर सेहरावत को शिकस्त दी. इस चुनाव में रमेश बिधूड़ी को 497980 वोट मिले. कर्नल देविंदर सेहरावत को 390980 वोट मिले. इस तरह कर्नल देविंदर सेहरावत 107000 वोटों से ये चुनाव हार गए. वहीं कांग्रेस के रमेश कुमार 125213 वोटों के साथ तीसरे पायदान पर रहे.

सामाजिक ताना-बाना

दक्षिणी दिल्ली जहां देश के सबसे संपन्न इलाकों में से एक है वहीं गांवों के जातीय समीकरण भी वोटों का गणित तय करते हैं. इस सीट पर गुर्जर-जाट और पूर्वांचली वोटरों के हाथ है जीत का बटन. इस संसदीय क्षेत्र के तहत बिजवासन, पालम, महरौली, छतरपुर, देवली, अम्बेडकर नगर, संगम विहार, कालकाजी, तुगलकाबाद और बदरपुर इलाके आते हैं. बाहरी इलाकों में अनधिकृत कॉलोनियों की समस्याएं विकराल हैं तो दक्षिण दिल्ली के इलाकों में बेहतर सुविधाओं की उम्मीदें काफी व्यापक हैं. इस सीट से सुषमा स्वराज और मदनलाल खुराना भी चुनाव जीत चुके हैं.

2011 की भारत की जनगणना के मुताबिक 2,733,752 की आबादी के साथ, दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र दिल्ली के केंद्र शासित प्रदेश के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है. जिसमें 10,935 निवासी प्रति वर्ग किलोमीटर का अनुमान है. भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, दक्षिण दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 1,542,412 है. इनमें से 891,156 पुरुष और 651,256 महिलाएं हैं. हौज खास में हिरण पार्क और रोज गार्डन, अशोक वन्यजीव अभयारण्य, तुगलकाबाद में असंख्य स्मारक, सरोजिनी नगर, लाजपत नगर और ग्रेटर कैलाश के प्रसिद्ध बाजार दक्षिण दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के सबसे मशहूर और ऐतिहासिक पर्यटक स्थलों में से हैं.

सीट का इतिहास

दक्षिणी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र दिल्ली की सात लोकसभा सीटों में से एक है. यह संसदीय सीट मुनिरका, बेगमपुर, जिया सराय, कटवारिया सराय, बदरपुर, मंडी गांव, हौज खास विलेज, लाडो सराय, बेर सराय, सीआर पार्क और ग्रैंड ट्रंक रोड पर ऐतिहासिक बदरपुर जैसे विशाल क्षेत्रों को कवर करती है.

बीजेपी से सुषमा स्वराज और मदन लाल खुराना जैसे लोकप्रिय नेता दक्षिण दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रहे हैं. बीजेपी के रमेश बिधूड़ी यहां से वर्तमान सांसद हैं. दक्षिणी दिल्ली संसदीय सीट (निर्वाचन क्षेत्र संख्या 7) राजनीतिक रूप से 1966 में अस्तित्व में आई. 1966 से 1993 तक दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में आठ महानगर परिषद खंड शामिल थे. 1993 से 2008 तक, निर्वाचन क्षेत्र में 13 खंड शामिल थे. परिसीमन आयोग के 2008 के आदेशानुसार इस संसदीय क्षेत्र में 10 विधानसभा क्षेत्र हैं. जिसमें बिजवासन, देवली, कालकाजी, पालम, अंबेडकर नगर, तुगलकाबाद, महरौली, संगम विहार, बदरपुर और छतरपुर शामिल हैं.

2009 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के रमेश बिधूड़ी और कांग्रेस के रमेश कुमार के बीच मुकाबला था. जिसमे रमेश बिधूड़ी को 267059 और रमेश कुमार को 360278 वोट मिले थे. इस तरह रमेश कुमार रमेश बिधूड़ी को 93219 वोटों से शिकस्त देने में कामयाब रहे थे.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay