एडवांस्ड सर्च

आयुष्मान भारत उद्योगपतियों की स्कीम, हम नहीं चलाना चाहेंगे: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आयुष्मान भारत योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है. राहुल ने कहा कि ये ऐसी स्कीम है जिसे वह नहीं चलाना चाहेंगे. राहुल छत्तीसगढ़ में एक सभा को संबोधित कर रहे थे.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित ग्रोवर]नई दिल्ली, 15 March 2019
आयुष्मान भारत उद्योगपतियों की स्कीम, हम नहीं चलाना चाहेंगे: राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राज्य दर राज्य चुनावी दौरे कर रहे हैं. शुक्रवार को राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बहुचर्चित स्कीम आयुष्मान भारत की आलोचना की. राहुल गांधी ने कहा कि आयुष्मान भारत स्कीम में काफी निश्चित मुद्दों को टारगेट किया गया है. उन्होंने कहा कि इसका सीधा फायदा देश के 15-20 उद्योगपतियों को पहुंचाया जा रहा है.

राहुल गांधी ने कहा कि अगर मैं साफ तौर पर कहूं तो ये उस तरह की स्कीम नहीं है जो हम चलाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हेल्थकेयर और शिक्षा के क्षेत्र में प्राइवेट नहीं बल्कि पब्लिक सेक्टर को बढ़ावा मिलना चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि वह प्राइवेट सेक्टर का विरोध कर रहे हैं लेकिन पब्लिक सेक्टर को भी बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है. 

कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा कहा गया कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार द्वारा लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर शुरू की गई यूनिवर्सल हेल्थकेयर योजना एक अच्छा उदाहरण साबित होगी.

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ दौरे पर राहुल गांधी ने हेल्थकेयर फील्ड के एक्सपर्ट्स से बात की, इस दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत राज्य के अन्य नेता भी मौजूद थे.

राहुल ने वहां मौजूद लोगों से कहा कि मैं आप लोगों से सुनकर, समझकर समाधान निकालना चाहता हूं. चिकित्सा सुविधाओं, प्रणालियों, बीमा के बारे में लोग जो सुझाव देंगे उन सुझावों को लेकर हम काम करेंगे.

राहुल ने इसके साथ ही बड़ा ऐलान किया, उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव के मेनिफेस्टो में राइट टू हेल्थकेयर एक्ट लाने पर विचार कर रही है. इसके अलावा हेल्थकेयर को मिलने वाले बजट को बढ़ावा देना और प्रोफेशनल्स की संख्या में बढ़ोतरी करना उनका लक्ष्य है.

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत हर गरीब व्यक्ति को 5 लाख रुपये का सालाना कवर दिया जाता है, जिसके तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जा रहा है. केंद्र सरकार का दावा है कि ये स्कीम दुनिया की सबसे बड़ी योजना है जिसके अंतर्गत करीब 50 करोड़ लोगों को फायदा पहुंच रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay