एडवांस्ड सर्च

जानें क्या है वो लैंड डील जिस पर प्रियंका गांधी को घेर रही है BJP

Priyanka Gandhi Land Deal स्मृति ईरानी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक जमीन घोटाले का बात रखी और आरोप लगाया कि इस डील में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और जीजा रॉबर्ट वाड्रा शामिल हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित ग्रोवर]नई दिल्ली, 13 March 2019
जानें क्या है वो लैंड डील जिस पर प्रियंका गांधी को घेर रही है BJP रॉबर्ट वाड्रा, प्रियंका गांधी (इनसेट में बीजेपी द्वारा जारी कागज)

लोकसभा चुनाव की जंग के ऐलान के साथ ही राजनीतिक पार्टियों में आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हो गया है. मंगलवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने पहले चुनावी भाषण में भाजपा को घेरा तो बुधवार को बीजेपी ने हल्ला बोल दिया. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक जमीन घोटाले की बात रखी और आरोप लगाया कि इस डील में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और जीजा रॉबर्ट वाड्रा शामिल हैं.

आपको बता दें कि जिस डील की बात स्मृति ईरानी कर रही हैं वह कई साल पुरानी है, ऐसे में हम आपको उस डील की पूरी जानकारी देते हैं जिसको लेकर भाजपा प्रियंका गांधी को घेर रही है. BJP की ओर से कुछ दस्तावेज भी जारी किए गए हैं.

इन दस्तावेजों के अनुसार कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हरियाणा के फरीदाबाद में 5 एकड़ जमीन खरीदी. ये जमीन अमीपुर गांव के हरबन लाल पाहवा से 15 लाख रुपए में खरीदी गई.

लेकिन कुछ ही समय बाद इस जमीन को उन्होंने दोबारा हरबन लाल पाहवा को 80 लाख रुपये में बेच दी. जमीन खरीदी अप्रैल, 2006 में गई थी और जून, 2009 में बेची गई थी. जारी दस्तावेज के अनुसार इसी तरह से रॉबर्ट वाड्रा ने भी तीन जमीन खरीदी थीं और बाद में इन्हें बेच दिया था.

रॉबर्ट वाड्रा ने कुल 41 एकड़ जमीन करीब 1.16 करोड़ रुपये में खरीदी और बाद में उन्हें तीन टुकड़ों में करीब 3 करोड़ रुपये में बेच दिया. जिन हरबंस लाल पाहवा से जमीन खरीदी गई थी, वह बाद में रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी में डायरेक्टर पद पर भी रहें.

बीजेपी ने आरोप लगाया है कि ना सिर्फ रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी बल्कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी महेश कुमार नागर के जरिए यहां जमीन खरीदी थी. भाजपा की तरफ से जारी दस्तावेजों में जमीन के दाम भी बताए गए हैं. इस मामले में एक कमेटी जांच भी कर रही है, जिसकी अगुवाई रिटायर्ड जस्टिस ढींगरा कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay