एडवांस्ड सर्च

ऑर्डिनेंस फैक्ट्री तो बहाना है, अमेठी अगला निशाना है

लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गढ़ अमेठी को बड़ी सौगात दी. पीएम मोदी ने आज यहां पर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का उद्घाटन किया.

Advertisement
aajtak.in
देवांग दुबे गौतम नई दिल्ली, 03 March 2019
ऑर्डिनेंस फैक्ट्री तो बहाना है, अमेठी अगला निशाना है स्मृति ईरानी(फोटो- PTI)

लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गढ़ अमेठी को बड़ी सौगात दी. पीएम मोदी ने आज यहां पर ऑर्डिनेंस फैक्ट्री का उद्घाटन किया. इस फैक्ट्री में करीब साढ़े सात लाख AK-203 राइफल बनाई जाएंगी. इसके अलावा पीएम मोदी ने 538 परियोजनाओं का शिलान्यास किया. चुनावों से ठीक पहले पीएम मोदी का अमेठी को ये बड़ी सौगात देना अहम है. 2014 में इस सीट से चुनाव लड़ने वालीं स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दी थी.

2014 के चुनाव में हारने के बाद भी वे इस क्षेत्र के लोगों से जुड़ी हुई हैं और लगातार यहां का दौरा करती रहती हैं. जिस तरह से स्मृति ईरानी ने यहां पर लोगों के बीच अपनी पहचान बनाई हुई है उससे यही कयास लगाए जा रहे हैं कि वो एक बार फिर यहां से चुनाव लड़ सकती हैं.

ऐसे में 2019 का चुनाव कांग्रेस अध्यक्ष के लिए आसान नहीं रहने वाला. बीजेपी की इस कद्दावर नेता से उनको कड़ी टक्कर मिलना तय है. पीएम मोदी ने आज अमेठी में अपनी रैली में कहा कि 2014 में भले ही चुनाव नहीं जीत पाए लेकिन यहां का दिल हमने जीता.

स्मृति ईरानी भले ही यहां से चुनाव हार गई थीं, लेकिन उसके बाद भी मोदी सरकार का फोकस इस सीट पर रहा. गांधी परिवार के गढ़ में विकास कार्य करने का मतलब यहां के लोगों को अपने पाले में करना है. हालांकि ये कार्य वोट में कितने तब्दील होंगे ये तो चुनाव नतीजे ही बताएंगे.

राहुल गांधी राफेल को लेकर पीएम मोदी पर हमला बोलते हैं. लेकिन आज पीएम मोदी ने अमेठी में देश और जवानों की सुरक्षा को लेकर राहुल गांधी को घेरने का मौका नहीं छोड़ा.

उन्होंने कहा कि यही लोग सालों तक राफेल विमानों के सौदे पर बैठे रहे और जब सरकार जाने की बारी आई तो उसको ठंडे बस्ते में डाल दिया. उन्होंने कहा हमारी सरकार आई और 1.5 साल के भीतर-भीतर सौदे पर मुहर लगाई और कुछ ही महीने में दुश्मन के होश उड़ाने के लिए पहला राफेल विमान भारत के आसमान में होगा. पीएम मोदी ने कहा कि राफेल की पहली उड़ान हमारी सरकार में होगी. बता दें कि राफेल की पहली डिलीवरी सितंबर महीने में होगी.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश को आधुनिक राइफल ही नहीं, आधुनिक बुलेटप्रूफ जैकेट ही नहीं, आधुनिक तोप के लिए भी इन्हीं लोगों ने इंतजार कराया है. ये हमारी ही सरकार है जिसने आधुनिक हॉविट्ज़र तोप का सौदा किया और अब तो भारत में ही बनाई जा रही है. पहले जो सरकार थी, उसने सुरक्षाबलों की सुरक्षा में खिलवाड़ करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी थी. लेकिन काम शुरू होना तो दूर, तीन साल में पहले की सरकार ये तय ही नहीं कर पाई कि अमेठी की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में किस तरह के हथियार बनाए जाएं. इतना ही नहीं ये फैक्ट्री बनेगी कहां, इसके लिए ज़मीन तक उपलब्ध नहीं कराई गई.

पीएम मोदी ने कहा कि AK-203 राइफलों से आतंकियों और नक्सलियों के साथ होने वाली मुठभेड़ों में हमारे सैनिकों को निश्चित रूप से बहुत बढ़त मिलने वाली है. उन्होंने कहा कि यहां बनने वाली राइफल मेड इन अमेठी के नाम से जानी जाएगी.

रैली में लगे राहुल गांधी चोर के नारे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चौकीदार चोर नारे लगाकर पीएम मोदी पर निशाना साधते रहते हैं. लेकिन आज वो खुद अपने ही गढ़ में घिर गए. पीएम मोदी अमेठी में जिस वक्त रैली में लोगों को संबोधित कर रहे थे, उसी दौरान कुछ लोगों ने राहुल गांधी चोर है के नारे लगाए.

फैक्ट्री का नहीं हुआ इस्तेमाल

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यहां काम 8-9 साल पहले शुरू हो जाना चाहिए था. कोरबा की इस फैक्ट्री को आधुनिक राइफलें बनाने के लिए ही स्थापित किया गया था, लेकिन इसका पूरा इस्तेमाल नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि शिलान्यास के 3 साल बाद तक पहले की सरकार तय नहीं कर पाई कि इसमें कौन से हथियार बनेंगे. बिल्डिंग तक नहीं बनाई गई. 2010 में काम शुरू हो जाना चाहिए था, लेकिन उसकी इमारत 2013 तक लटकी रही.बिल्डिंग जैसे-तैसे बनी भी तो आधुनिक राइफलों के निर्माण जैसा कोई काम शुरू नहीं हुआ.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay