एडवांस्ड सर्च

Exit Poll: ओडिशा में नवीन पटनायक की बत्ती गुल, खिल सकता है कमल ही कमल

सीएम नवीन पटनायक की पार्टी लोकसभा चुनाव में 2-6 सीटों पर सिमटती हुई दिख रही है. राज्य में बात अगर कांग्रेस की करें तो एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ 0-1 सीटें मिलने का अनुमान है. इसका मतलब यह भी है कि इस तटवर्ती राज्य में कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल हो सकता है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in भुवनेश्वर, 19 May 2019
Exit Poll: ओडिशा में नवीन पटनायक की बत्ती गुल, खिल सकता है कमल ही कमल नवीन पटनायक (फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव में अंतिम चरण की वोटिंग खत्म होने के बाद आजतक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल (Exit Poll) में तटवर्ती राज्य ओडिशा में बीजेपी की सुनामी आती दिख रही है.  एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक ओडिशा में लोगों ने पीएम मोदी के वादों पर भरोसा किया है और बीजेपी 15-19 सीटें जीतती नजर आ रही है.

वहीं राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल (बीजेडी) को भारी नुकसान होता दिख रहा है. सीएम नवीन पटनायक की पार्टी लोकसभा चुनाव में 2-6 सीटों पर सिमटती हुई दिख रही है. राज्य में बात अगर कांग्रेस की करें तो एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक सिर्फ 0-1 सीटें मिलने का अनुमान है. इसका मतलब यह भी है कि इस तटवर्ती राज्य में कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल हो सकता है.

सबसे विश्वसनीय और तेज एग्जिट पोल LIVE देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

वहीं अगर ओडिशा के एग्जिट पोल के इन आंकड़ों की तुलना बीते लोकसभा चुनाव (2014) से करें तो बीजेडी को बीते लोकसभा चुनाव में 20 सीटें मिली थी. अगर 2014 के ही विधानसभा चुनाव के आंकड़ों को लोकसभा चुनाव के परिणाम में तब्दील करें तो बीजेडी को 21 सीटें मिलनी चाहिए थी लेकिन बीजेपी ने वहां सत्ताधारी पार्टी के मुकाबले भारी बढ़त बना ली है.

यह भी पढ़ें- Delhi, Pujnab, Haryana Exit Poll LIVE: दिल्ली-हरियाणा में बीजेपी को बंपर बढ़त

ओडिशा में किसे कितना वोट शेयर

आजतक और एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक अगर ओडिशा में राजनीतिक पार्टियों के बीच वोट शेयर को देखें तो बीजेडी को 38 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है जबकि बीजेपी के खाते में 45 फीसदी वोट जाने का अनुमान है. वहीं राहुल गांधी की पार्टी कांग्रेस को 12 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं और अन्य के खाते में पांच फीसदी वोट जाता दिख रहा है.

अब अगर इस एग्जिट पोल के आंकड़ों की तुलना ओडिशा में बीते लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव (2014) से करें तो राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजेडी को 45 फीसदी वोट शेयर मिले थे और विधानसभा चुनाव के आकंड़ों को अगर लोकसभा चुनाव के परिणाम में तब्दील करें तो यह करीब 43 फीसदी के करीब होता है.

वहीं बीजेपी को बीते लोकसभा चुनाव में ओडिशा में 22 फीसदी वोट मिले थे और इसे वहां के विधानसभा चुनाव के आंकड़ों से तुलना करें तो यह करीब 18 फीसदी वोट शेयर के आसपास बैठता है.

यह भी पढ़ें- EXIT POLL RESULT: राजस्थान फिर बोला बम-बम मोदी, कांग्रेस पूरी तरह साफ!

आजतक-एक्सिस माई इंडिया का देश में सबसे बड़ा और भरोसेमंद एग्जिट पोल

आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) देश का सबसे विश्वसनीय एग्जिट पोल होता है. हमारा 35 में से 34 एग्जिट पोल सबसे सटीक रहा है यानी 95 फीसदी सही अनुमान का रिकॉर्ड है. आज शाम 4 बजे आने वाले एग्जिट पोल को देश के सभी 542 सीटों पर 7 लाख से अधिक वोटर्स की प्रतिक्रियाओं के आधार पर तैयार किया गया है. साल 2014 के एग्जिट पोल के मुकाबले इस बार 20 गुना ज्यादा सैंपल साइज लिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay