एडवांस्ड सर्च

NCP चीफ शरद पवार का ऐलान, 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने लोक सभा चुनाव 2019 नहीं लड़ने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि वह महाराष्ट्र के माढ़ा से चुनाव नहीं लड़ेंगे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in मुंबई, 11 March 2019
NCP चीफ शरद पवार का ऐलान, 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे एनसीपी चीफ शरद पवार (फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद एक ओर जहां देश में तमाम सियासी दल तैयारियों में जुट गए हैं, वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. एनसीपी चीफ पवार ने सोमवार को कहा कि वह 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे. इसके साथ ही पवार के महाराष्ट्र के माढ़ा संसदीय सीट से चुनाव लड़ने की अटकलों पर विराम लग गया.

बता दें कि 13 फरवरी को एनसीपी की ओर से कहा गया था कि शरद पवार महाराष्ट्र के माढ़ा से चुनाव लड़ सकते हैं. उस समय शरद पवार ने कहा था कि उनके परिवार से कोई चुनाव नहीं लड़ेगा, वो खुद माढा से मैदान में उतरेंगे लेकिन कुछ दिन बाद ही उन्होंने यू टर्न ले लिया. 

मिली जानकारी के मुताबिक शरद पवार की जगह पार्टी के वरिष्ठ नेता विजय सिंह मोहित पाटिल या उनके बेटे रंजीत मोहित पाटिल माढ़ा से चुनाव लड़ेंगे. शरद पवार का यह फैसला मोहित पाटिल के परिवार के सदस्यों के साथ हुई बैठक के बाद आया. यह बैठक बंद कमरे में हुई.

...तो इसलिए नहीं लड़ेंगे चुनाव

एनसीपी चीफ पवार के निर्णय में अचानक बदलाव के दो कारण बताए जा रहे हैं. पहला यह कि मोहित पाटिल परिवार के सदस्य सीट नहीं मिलने से नाराज थे. वहीं दूसरा यह कि सहयोगी दलों ने शरद पवार से पूरे देश में क्षेत्रीय दलों के प्रचार के लिए अनुरोध किया है. गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार चुनाव सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होंगे और मतों की गिनती 23 मई को होगी.

महाराष्ट्र में कब हैं चुनाव

 चरण/सीट   तारीख  महाराष्ट्र संसदीय क्षेत्र (48 सीट) 
 पहला/7सीट 11.04.19   वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम 
 दूसरा/10सीट   18.04.19 बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर 
 तीसरा/14सीट 23.04.19 जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, मढ़ा, सांगली, सातार, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हटकानांगले
 चौथा/17सीट 29.04.19 नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay