एडवांस्ड सर्च

Lok Sabha Election: जानिए मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़-राजस्थान की सीटों पर कब होगा चुनाव

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. चुनाव सात चरणों में होगा और 23 मई को वोटों की गिनती की जाएगी.

Advertisement
रवीश पाल सिंह [Edited by: विशाल कसौधन]नई दिल्ली, 11 March 2019
 Lok Sabha Election: जानिए मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़-राजस्थान की सीटों पर कब होगा चुनाव प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में चुनाव के महासंग्राम का औपचारिक ऐलान हो गया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में  लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. सात चरणों में चुनाव होगा और 23 मई को वोटों की गिनती की जाएगी.

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों के लिए चौथे और पांचवें चरण में मतदान होगा.

चौथा चरण- 29 अप्रैल

राजस्थान में पहले चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में 29 अप्रैल को मतदान होगा. पहले चरण की अधिसूचना 2 अप्रैल को जारी होगी. अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा. 9 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. 10 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 12 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

पांचवां चरण- 6 मई

राजस्थान में दूसरे चरण की अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी. इस चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों श्रीगंगानर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में छह मई को मतदान होगा. अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा. 18 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. 20 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 22 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा क्षेत्रों के लिए तीन चरणों में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल और 23 अप्रैल को मतदान होगा

छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण में एक लोकसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित बस्तर में 11 अप्रैल को मतदान होंगे. दूसरे चरण में तीन लोकसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में वोट डाले जाएंगे. जबकि तीसरे चरण में सात लोकसभा क्षेत्र रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जॉजगीर-चाम्पा, दुर्ग और सरगुजा में निर्वाचन होगा. छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीट है, जिसमें से चार अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए और एक अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है.

मध्य प्रदेश की 29 सीटों के लिए चार चरणों में वोटिंग

पहला चरण-29अप्रैल

मध्य प्रदेश में लोकसभा की 29 सीटों के लिए मतदान चार चरणों में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई एवं 19 मई को होगा. राज्य की 29 लोकसभा सीटों में से 29 अप्रैल को पहले चरण में 6 सीटों पर होंगे चुनाव होंगे, जिनमें सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट एवं छिंदवाड़ा शामिल हैं.

दूसरा चरण-6 मई

दूसरे चरण में 6 मई को सात सीटों पर चुनाव होंगे, इनमें टीकमगढ़, दमोह, सतना, होशंगाबाद, बैतूल, खजुराहो एवं रीवा शामिल हैं.

तीसरा चरण-12 मई

तीसरे चरण में 12 मई को 8 सीटों पर चुनाव होंगे, जिनमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, भोपाल, सागर ,विदिशा एवं राजगढ़ शामिल हैं.

चौथा चरण-19 मई

चौथे चरण में 19 मई को 8 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, धार, खरगौन एवं खंडवा शामिल हैं.

छिंदवाड़ा विधानसभा सीट का उपचुनाव

छिंदवाड़ा विधानसभा सीट का उपचुनाव भी 29 अप्रैल को होगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ इस सीट से चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस विधायक दीपक सक्सेना ने इस सीट से त्यागपत्र दिया है, ताकि कमलनाथ इस सीट से चुनाव लड़ कर विधायक बन सकें. कमलनाथ ने पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा में किसी भी सीट से चुनाव नहीं लड़ा था. इन सभी सीटों की मतगणना 23 मई को होगी.

मध्यप्रदेश में 5 करोड़ से ज्यादा वोटर

हिंदुस्तान का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में भी 4 चरणों मे चुनाव होना है. निर्वाचन आयोग की प्रेस कांफ्रेंस के बाद मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी व्ही. एल. कांताराव ने भोपाल में प्रेस कांफ्रेंस कर मध्यप्रदेश से जुड़े कुछ आंकड़े जारी किए हैं. मध्यप्रदेश चुनाव आयोग के मुताबिक मध्यप्रदेश में कुल 5 करोड़ 14 लाख 67 हजार 980 वोटर हैं. इनमे से कुल 1423 थर्ड जेंडर वोटर हैं. वहीं मध्यप्रदेश में कुल 2 करोड़ 68 लाख 42 हज़ार 928 पुरुष वोटर हैं तो महिला वोटरों की संख्या 2 करोड़ 46 लाख 23 हज़ार 629 है.

मध्यप्रदेश में कब कब होंगे चुनाव

मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कांताराव के मुताबिक मध्यप्रदेश में 29 अप्रैल को 6 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी. इस दिन सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा के प्रत्याशियों के लिए वोट डाले जाएंगे. इसके बाद 6 मई को 7 लोकसभा सीटों टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल में वोटिंग होगी. 12 मई को 8 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी जिसमे मुरैना, भिंड, गुना, ग्वालियर, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ शामिल है. वहीं सबसे आखिर में मालवा-निमाड़ की 8 सीटों के लिए 19 मई को वोट डाले जाएंगे जिसमे देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खंडवा, खरगोन है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay