एडवांस्ड सर्च

चुनाव लड़ना है, पैसा नहीं, इस उम्मीदवार ने मांगी किडनी बेचने की इजाजत

किशोर समरीते ने किडनी बेचने के लिए बाकायदा जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने कहा है कि लोकसभा चुनाव में किसी भी प्रत्याशी की अधिकतम व्यय सीमा 75 लाख रुपये है, लेकिन चुनाव लड़ने के लिए इतने पैसे मेरे पास नहीं है.

Advertisement
aajtak.in [ Edited By: आदित्य बिड़वई ]बालाघाट , 16 April 2019
चुनाव लड़ना है, पैसा नहीं, इस उम्मीदवार ने मांगी किडनी बेचने की इजाजत बालाघाट लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पूर्व विधायक किशोर समरीते.

क्या कभी आपने ऐसा सुना है कि चुनाव लड़ने के लिए कोई उम्मीदवार अपनी किडनी तक बेचने चला हो. यह जरूर सुनने में अजीब लग रहा हो, लेकिन यह सच है. मध्य प्रदेश के बालाघाट लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पूर्व विधायक किशोर समरीते ने चुनावी खर्च निकालने के लिए चुनाव आयोग से अपनी किडनी बेचने की अनुमित मांगी है.

किशोर समरीते ने किडनी बेचने के लिए बाकायदा जिला निर्वाचन अधिकारी को पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने कहा है कि लोकसभा चुनाव में किसी भी प्रत्याशी की अधिकतम व्यय सीमा 75 लाख रुपये है, लेकिन चुनाव लड़ने के लिए इतने पैसे मेरे पास नहीं है. दूसरे उम्मीदवारों के पास हजारों करोड़ की संपत्ति है. चुनाव को महज 15 दिन ही बचे हैं ऐसे में इतने कम समय में पैसे जुटाना मुश्किल है.

किशोर समरीते ने चुनाव आयोग से यह भी अनुरोध किया है कि आयोग उन्हें 75 लाख रुपये की राशि उपलब्ध कराए या फिर बैंक से कर्ज दिलवा दे. यदि ऐसा नहीं हो सकता है तो उन्हें एक किडनी बेचने की अनुमति दें. ताकि वो चुनाव लड़ सकें.

मालूम हो कि किशोर समरीते 10 साल बाद चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि, 'चुनाव प्रक्रिया हर चुनाव में महंगी होती जा रही है. कमजोर वर्ग के व्यक्ति के लिए तो चुनाव लड़ना मुश्किल है. इसलिए चुनाव आयोग को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए जिससे आम आदमी के लिए चुनाव लड़ना आसान हो.'

गौरतलब है कि चुनाव आते ही समाजवादी पार्टी (एसपी) के पूर्व विधायक रह चुके किशोर समरीते किसी ना किसी वजह से चर्चा में आ जाते हैं. कुछ समय पहले किशोर समरीते उस वक्त सुर्ख़ियों में आए थे जब उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर रेप के आरोप वाली याचिका दर्ज की थी.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay