एडवांस्ड सर्च

5 साल में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी की संपत्ति में तीन गुना इजाफा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की संपत्ति में तीन गुना इजाफा हुआ है. डायमंड हार्बर सीट से टीएमसी सांसद अभिषेक दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
मनोज्ञा लोइवाल कोलकाता, 25 April 2019
5 साल में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी की संपत्ति में तीन गुना इजाफा डायमंड हार्बर सीट से टीएमसी सांसद हैं अभिषेक बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की संपत्ति में तीन गुना इजाफा हुआ है. डायमंड हार्बर सीट से टीएमसी सांसद अभिषेक दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं. 2014 में अपने पहले चुनाव के दौरान अभिषेक ने अपनी संपत्ति 23.57 लाख बताई थी. इस बार यानी 2019 में दायर हलफनामे में अभिषेक ने अपनी संपत्ति 71.4 लाख बताई है.

अभिषेक बनर्जी की ओर से दायर हलफनामे के मुताबिक, उनके पास 30 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत 96 हजार है और 40 ग्राम चांदी है, जिसकी कीमत 1500 रुपए है. शपथ पत्र के मुताबिक, अभिषेक की पत्नी उनसे ज्यादा अमीर हैं. पत्नी रुजिरा बनर्जी के पास 1.5 करोड़ की संपत्ति है. उनके पास 658 ग्राम सोना, 2.3 किलो चांदी और अन्य पत्थर हैं, जिनकी कीमत करीब 22 लाख रुपये है. इसके अलावा उनके पास 3 लाख रुपये की पेंटिंग भी है.

income_042519075940.pngअभिषेक बनर्जी का हलफनामा

शपथ पत्र में अभिषेक बनर्जी ने 30B हरीश चटर्जी स्ट्रीट को अपना पता बताया है, जो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भी पता है. हालांकि, वह इस पते पर नियमित तौर पर नहीं रहते हैं. अभिषेक के पास कोई कॉमर्शियल या रेजि़डेंशियल आवास नहीं है. इसके साथ ही अभिषेक के ऊपर कोई भी आपराधिक मामला नहीं दर्ज है.

income-1_042519080100.png

एफिडेविट में अभिषेक बनर्जी ने अपनी सर्वोच्च शैक्षिक योग्यता बीबीए-एमबीए (यूजीपी 3 साल कोर्स) बताया है. यह पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट से की है. हालांकि, यह संस्थान कई बार विवादों में रहा है. लेफ्ट और बीजेपी ने अभिषेक बनर्जी पर अपने कॉमर्शियल या रेजि़डेंशियल आवास से होने वाली आमदानी का ब्यौरा न देने का आरोप लगाया है.

ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पहचान टीएमसी के दूसरी पीढ़ी के नेताओं में से एक हैं. लोकसभा चुनाव में वह पार्टी के स्टार प्रचारक हैं और अपनी पार्टी के लिए प्रचार भी कर रहे हैं. विपक्षी दल अभिषेक के जरिए ममता पर कई बार आरोप लगा चुके हैं.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay