एडवांस्ड सर्च

बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर को और नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी को उतारा

बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को अपना उम्मीदवार बनाया जबकि मीनाक्षी लेखी नई दिल्ली लोकसभा सीट से पार्टी की प्रत्याशी होंगी. हालांकि पार्टी ने उत्तरी पश्चिमी दिल्ली सीट पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है, जबकि पूर्वी दिल्ली से महेश गिरी का टिकट कट गया है.

Advertisement
पॉलमी साहा [Edited By: वरुण शैलेश]नई दिल्ली, 23 April 2019
बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर को और नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी को उतारा पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर

बीजेपी ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि मीनाक्षी लेखी नई दिल्ली लोकसभा सीट से पार्टी की प्रत्याशी होंगी. हालांकि पार्टी ने उत्तरी पश्चिमी दिल्ली सीट पर अभी कोई फैसला नहीं लिया है, जबकि महेश गिरी को पूर्वी दिल्ली से टिकट नहीं मिला है. सोमवार देर शाम बीजेपी ने इसकी घोषणा की.

पार्टी ने दिल्ली की सात सीटों में से अब तक छह पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. गंभीर को महेश गिरि की जगह खड़ा किया गया है और उनका मुकाबला कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली तथा आम आदमी पार्टी की आतिशी से होगा. वहीं लेखी का मुकाबला AAP के ब्रजेश गोयल और कांग्रेस के अजय माकन से है. गंभीर मंगलवार सुबह 10.00 बजे एक विशाल रोड शो के बाद नामांकन करेंगे.

इससे पहले बीजेपी ने रविवार को चार उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, जिनमें चार नाम दिल्ली के ही हैं. पार्टी ने केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन समेत चार सांसदों को यहां से फिर टिकट दिया है. बीजेपी ने चांदनी चौक से हर्षवर्धन को और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी को फिर से टिकट दिया है.

bjp_042219100640.jpg

64 साल के हर्षवर्धन ने 2014 के लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) के आशुतोष को 1,36,320 वोटों से शिकस्त दी थी. वह 1993 से कृष्णा नगर विधानसभा सीट पर लगातार पांच बार विजयी रहे थे.

भोजपुरी गायक और अभिनेता तिवारी ने पिछले आम चुनाव में उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट जीती थी. उन्होंने आम आदमी पार्टी के आनंद कुमार को 1,44,084 वोटों से हराया था. इस सीट पर पूर्वांचली और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या खासी है. मनोज तिवारी ने 2009 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के टिकट पर उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट पर योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ा था, लेकिन उनकी हार हुई थी.

पार्टी ने दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री साहेब सिंह वर्मा के बेटे परवेश वर्मा को पश्चिम दिल्ली से और रमेश बिधूड़ी को दक्षिण दिल्ली से फिर से टिकट दिया है. पिछले लोकसभा चुनाव में वर्मा ने आप के जरनैल सिंह को 2,68,586 वोटों से पराजित किया था.

बहरहाल, बीजेपी ने अभी उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने सभी सातों सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है जबकि कांग्रेस ने छह सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए हैं. दोनों पार्टियां चुनाव पूर्व गठबंधन को लेकर मशक्कत कर रही थी, लेकिन बात बनी नहीं. दिल्ली में 23 अप्रैल को नामाकंन करने का अंतिम दिन है जबकि मतदान 12 मई को है.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay