एडवांस्ड सर्च

अब चुनाव के आखिरी चरण पर जोर, 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2019 के छह चरण की वोटिंग के बाद अब राजनीतिक दलों ने सातवें और आखिरी चरण में होने वाली सीटों पर प्रचार तेज कर दिया है. सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे. इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा दांव पर है. 

Advertisement
aajtak.in [Edited By: कुबूल अहमद]नई दिल्ली, 13 May 2019
अब चुनाव के आखिरी चरण पर जोर, 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोटिंग प्रतीकात्मक फोटो

लोकसभा चुनाव 2019 के छह चरण की वोटिंग के बाद अब राजनीतिक दलों ने सातवें और आखिरी चरण में होने वाली सीटों पर प्रचार तेज कर दिया है. सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे. इसमें बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल, उत्तर प्रदेश सहित पश्चिम बंगाल की सीटों पर वोटिंग होंगी. इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा दांव पर है तो योगी के सामने अपनी गृह जनपद की सीट बचाने की चुनौती है.

उत्तर प्रदेश (13)- महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज सीट है. 2014 में ये सभी सीटें बीजेपी जीतने में कामयाब रही थी.

मध्य प्रदेश (8) -देवास, उज्जैन, मंदसौर,  खरगौन, खंडवा, रतलाम और धार सीट है. 2014 में इन सभी आठों सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. हालांकि बाद में रतलाम सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. इस तरह से मौजूदा समय में 7 सीटें बीजेपी के पास है.

बिहार (8)- नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकट और जहानाबाद सीट हैं. 2014 में इन आठ सीटों में बीजेपी सात और एक सीट आरएलएसपी जीतने में कामयाब रही थी.

पंजाब (13)- गुरदासपुर, अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, बठिंडा, संगरुर, पटियाला और खडूर साहिब सीट है. 2014 के चुनाव में इन 14 सीटों में आम आदमी पार्टी 4, अकाली दल 4, कांग्रेस, कांग्रेस 3 और बीजेपी 2 सीटें जीती थी.

पश्चिम बंगाल (9)-  दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जाधवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीट शामिल है. 2014 में इन सभी 9 सीटें टीएमसी को मिली थी.

झारखंड (3)- राजमहल, दुमका, गोड्डा सीट है.

चंडीगढ़ - चंडीगढ़

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay