एडवांस्ड सर्च

JDU-शिवसेना के 2-2 और अकाली दल से एक मंत्री, ये है मोदी कैबिनेट का फॉर्मूला

बीजेपी 303 सीटों के साथ यानी पूर्ण बहुमत से ज्यादा सीटों जीतकर आई है. इसके बावजूद नरेंद्र मोदी कैबिनेट में बीजेपी के सभी सहयोगी दलों को जगह दी जा रही है. इसमें शिवसेना से लेकर जेडीयू और अपना दल तक से मंत्री बनाएं जाएंगे.

Advertisement
aajtak.in
हिमांशु मिश्रा नई दिल्ली, 29 May 2019
JDU-शिवसेना के 2-2 और अकाली दल से एक मंत्री, ये है मोदी कैबिनेट का फॉर्मूला नरेंद्र मोदी के साथ एनडीए के नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड जीत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी की. गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम है. बीजेपी 303 सीटों के साथ यानी पूर्ण बहुमत से ज्यादा सीटें जीतकर आई है. इसके बावजूद नरेंद्र मोदी कैबिनेट में बीजेपी के सभी सहयोगी दलों को जगह दी जा रही है. इसमें शिवसेना से लेकर जेडीयू और अपना दल तक से मंत्री बनाएं जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की शाम को शपथ लेंगे. सूत्रों की मानें तो मोदी कैबिनेट में जेडीयू और शिवसेना कोटे से दो-दो मंत्री बनाए जाएंगे. इनमें एक कैबिनेट और एक स्वतंत्र प्रभार की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. बता दें कि इस बार के चुनाव में शिवसेना के 18 सांसद और जेडीयू के 16 सांसद जीतकर आए हैं.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. माना जा रहा है कि इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच मोदी कैबिनट के फॉर्मूले पर चर्चा हुई. इसके बाद जेडीयू के कोटे से दो मंत्री बनाए जाने पर सहमति बनी है.

शिवसेना और जेडीयू के अलावा मोदी सरकार में शिरोमणि अकाली दल से एक कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है. अकाली दल इस बार दो सांसद जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं. वहीं, अपना दल से अनुप्रिया पटेल को एक बार फिर मंत्री पद से नवाजा जाएगा. अपना दल दो सीटें जीतने में कामयाब रही है. इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी की ओर रामविलास पासवान मंत्री बनेंगे, एलजेपी 6 सीटें जीतने में कामयाब रही है. बता दें कि पिछले सरकार में अपना दल, एलजेपी और अकाली दल से एक-एक मंत्री रहे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay