एडवांस्ड सर्च

गोड्डा लोकसभा सीट पर 68.96% मतदान, 23 मई को आएगा फैसला

झारखंड की गोड्डा लोकसभा सीट पर 13 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. यहां से भारतीय जनता पार्टी ने निशिकांत दुबे, बहुजन समाज पार्टी ने जफर ओबैद, झारखंड विकास मोर्च (प्रजातांत्रिक) ने प्रदीप यादव, पिछड़ा समाज पार्टी यूनाइटेड ने आशा मकोड़े, राष्ट्रीय समता पार्टी (सेक्युलर) ने नूर हसन, बहुजन मुक्ति पार्टी ने बजरंगी महथा और आम अधिकार मोर्चा ने मुरारी कापड़ी को टिकट दिया है. इस सीट पर 23 मई को वोटों की गिनती होगी और चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

Advertisement
aajtak.in
राम कृष्ण नई दिल्ली, 20 May 2019
गोड्डा लोकसभा सीट पर 68.96% मतदान, 23 मई को आएगा फैसला सांकेतिक तस्वीर (Courtesy- PIB)

झारखंड की गोड्डा लोकसभा सीट पर आज रविवार (19 मई) को सातवें और अंतिम चरण में वोट डाले गए. इस सीट पर कुल 13 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. यहां से भारतीय जनता पार्टी ने निशिकांत दुबे, बहुजन समाज पार्टी ने जफर ओबैद, झारखंड विकास मोर्च (प्रजातांत्रिक) ने प्रदीप यादव, पिछड़ा समाज पार्टी यूनाइटेड ने आशा मकोड़े, राष्ट्रीय समता पार्टी (सेक्युलर) ने नूर हसन, बहुजन मुक्ति पार्टी ने बजरंगी महथा और आम अधिकार मोर्चा ने मुरारी कापड़ी को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है.

गोड्डा संसदीय सीट पर जोरदार वोटिंग हुई और यहां पर 68.96 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. वैसे झारखंड में 71.16फीसदी मतदान दर्ज किया जाए. लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत आज रविवार (19 मई) को 8 राज्यों (7 राज्य और 1 केंद्रशासित प्रदेश) की 59 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है. झारखंड के गोड्डा संसदीय सीट पर आज ही वोट डाले जा रहे हैं. 

बीजेपी का गढ़

गोड्डा लोकसभा सीट पर 23 मई को मतगणना होगी और फिर चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. गोड्डा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है. यह लोकसभा सीट गोड्डा, देवघर और दुमका जिले में फैली है. यह क्षेत्र कोयला खदानों के लिए प्रसिद्ध है. यहां कोयला खदान ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के तहत एशिया की सबसे बड़ी ओपन-पिट राजमहल कोलफील्ड्स है. यहां से बीजेपी के निशिकांत दूबे लगातार दूसरी बार सांसद बने हैं. उन्होंने कांग्रेस के फुरकान अंसारी को हराया था.

पिछले लोकसभा चुनाव में निशिकांत दूबे को 3.80 लाख और फुरकान अंसारी को 3.19 लाख वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर रहे झामुमो के प्रदीप यादव को 1.93 वोटों से संतोष करना पड़ा था. इस सीट पर करीब 65 फीसदी मतदान हुआ था. इससे पहले 2009 के चुनाव में भी निशिकांत दूबे ने फुरकान अंसारी को करीब 6 हजार वोटों से हराया था.

गोड्डा लोकसभा सीट पर हुए पिछले 7 लोकसभा चुनाव में से बीजेपी ने 6 बार जीत दर्ज की है. इस सीट के तहत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. यहां की ज्यादातर आबादी कृषि पर निर्भर है. यहां पर धान, गेहूं और मक्का की फसलें उगाई जाती हैं. गोड्डा संथाल नामक एक जनजाति की भूमि है. गोड्डा में ही ललमटिया कोयला खदान है, जिसके कोयले से दो ताप बिजली घर कहलगांव और फरक्का संचालित होती है.

राजनीतिक पृष्ठभूमि

गोड्डा लोकसभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर होती है. साल 1962 और 1967 के चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के प्रभुदयाल ने चुनाव जीता. साल 1971 और 1977 में जगदीश मंडल ने जीत दर्ज की. साल 1971 में जगदीश कांग्रेस और 1977 में भारतीय लोकदल के टिकट पर लड़े थे. 1980 और 1984 में इस सीट से मौलाना समीनुद्दीन जीते.

साल 1989 में इस सीट पर बीजेपी के जनार्दन यादव जीते. 1991 में झामुमो के सुरज मंडल जीते. इसके बाद बीजेपी ने वापसी की. 1996, 1998 और 1999 का चुनाव बीजेपी के टिकट पर जगदंबी प्रसाद यादव जीते. 2000 का चुनाव बीजेपी के ही टिकट पर प्रदीप यादव जीते. 2004 में कांग्रेस ने वापसी की और उसके टिकट पर फुरकान अंसारी जीते. 2009 और 2014 में बीजेपी के निशिकांत दूबे जीते.

सामाजिक तानाबाना

गोड्डा लोकसभा सीट पर पिछड़ी जातियों और मुस्लिमों का दबदबा है. इस सीट पर अनुसूचित जाति की आबादी करीब 11 फीसदी और अनुसूचित जनजाति की आबादी करीब 12 फीसदी है. पिछड़ी जातियों की गोलबंदी के कारण बीजेपी यहां अच्छा प्रदर्शन करती है.  इस सीट पर मतदाताओं की संख्या 15.90 लाख है, इसमें 8.25 लाख पुरुष और 7.64 लाख महिला मतदाता शामिल है.

गोड्डा लोकसभा सीट के के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें (मधुपुर, देवघर, जरमुण्डी, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और महगामा) आती हैं. इनमें से देवघर अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 2014 के विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने चार सीटों (मधुपुर, देवघर, गोड्डा, महगामा), झामुमो ने एक सीट (पोड़ैयाहाट) और कांग्रेस ने भी एक सीट (जरमुण्डी) पर जीत दर्ज की थी.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay