एडवांस्ड सर्च

खेड़ा लोकसभा सीट: क्या बीजेपी के देवू सिंह चौहान इस बार फिर मारेंगे बाजी?

खेड़ा में लोकसभा चुनाव के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. गुजरात की इस लोकसभा सीट पर तीसरे चरण के तहत मतदाता वोट डालेंगे. खेड़ा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. बीजेपी ने यहां से देवू सिंह चौहान को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस की ओर से बिमल शाह मैदान में हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by:देवांग दुबे ]नई दिल्ली, 14 April 2019
खेड़ा लोकसभा सीट: क्या बीजेपी के देवू सिंह चौहान इस बार फिर मारेंगे बाजी? बीजेपी (फाइल फोटो)

खेड़ा में लोकसभा चुनाव के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. गुजरात की इस लोकसभा सीट पर तीसरे चरण के तहत मतदाता वोट डालेंगे. खेड़ा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच मुकाबला है. बीजेपी ने यहां से देवू सिंह चौहान को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस की ओर से बिमल शाह मैदान में हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने भाईलाल भाई पांडव को प्रत्याशी बनाया है. खेड़ा लोकसभा क्षेत्र का नाम पहले कैरा हुआ करता था. 2009 में खेड़ा लोकसभा के नाम से यहां पहला चुनाव हुआ और कांग्रेस को जीत मिली. जबकि 2014 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर देवू सिंह चौहान ने बाजी मारी.

सीट का इतिहास

खेड़ा सीट पर पहला चुनाव 1951 में हुआ और कांग्रेस के भरत सिंह ने जीत दर्ज की. इसके बाद 1957 में निर्दलीय उम्मीदवार रतन सिंह ने बाजी मारी. 1962 और 1967 का चुनाव स्वतंत्र पार्टी के नाम रहा और पी.एन सोलंकी ने लगातार दो बार जीत दर्ज की. 1971 में नेशनल कांग्रेस(O), 1971 में कांग्रेस, 1980 और 1984 में भी कांग्रेस का ही जादू चला, लेकिन 1989 में जनता दल ने अपना दम दिखाया और पार्टी के उम्मीदवार सीपीएस हाथिसिंह ने चुनाव जीता.

1991 के आम चुनाव में पहली बार भारतीय जनता पार्टी का खाता खुला और के.डी जेसवानी ने जीत दर्ज की. इसके बाद दिनशा पटेल का जादू चला और वह कांग्रेस के टिकट पर लगातार 1996, 1999 और 2004 के आम चुनाव में जीते. 2009 में सीट का नाम बदलकर खेड़ा हो गया, बाजवूद इसके दिनशा पटेल की जीत का कारवां जारी रहा. लेकिन 2014 की मोदी लहर में वह भी सिमट गए और बीजेपी के देवू सिंह ने उन्हें हरा दिया.

इस लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सीटों में दसक्रोई, नाडियाड, कपडवंज, धोलका, मेहमदाबाद, मातरऔर महुधा शामिल हैं. दसक्रोई और धोलका अहमदाबाद जिले में आते हैं और 2017 के विधानसभा चुनाव इन दोनों सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. जबकि खेड़ा जिले की मातर सीट से बीजेपी, नाडियाड से बीजेपी, मेहमदाबाद से बीजेपी, महुधा से कांग्रेस और कपडवंज से कांग्रेस को जीत मिली थी.

2014 का जनादेश

देवू सिंह चौहान, बीजेपी- 568,235 वोट (59.4%)

दिनशा पटेल, कांग्रेस- 335,334 (32.6%)

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay