एडवांस्ड सर्च

UP की 3 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी JDU, BJP से गठबंधन सिर्फ बिहार में

बीजेपी, कांग्रेस और क्षेत्रीय पार्टी सपा-बसपा के बाद नीतीश कुमार की पार्टी जडीयू ने भी उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ने का मन बना लिया है. जडीयू ने उतर प्रदेश के तीन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है.

Advertisement
सुजीत झा [Edited by: अमित प्रकाश]पटना, 14 March 2019
UP की 3 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी JDU, BJP से गठबंधन सिर्फ बिहार में जेडीयू के महासचिव आरसीपी सिंह (फोटो-आजतक)

लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी तेज कर दी है. बीजेपी, कांग्रेस और क्षेत्रीय पार्टी सपा-बसपा के बाद नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यू (JDU)ने भी उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ने का मन बना लिया है. जदयू ने उत्तर प्रदेश की 3  लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है.

जदयू के सांसद और पार्टी के महासचिव आरसीपी सिंह ने बताया इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी यूपी में 3 लोकसभा सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. इसमें पीलीभीत, अकबरपुर और राबर्ट्सगंज शामिल है. बिहार के बाहर अपने उम्मीदवार उतारने का यह फैसला हाल ही में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में लिया गया.

पार्टी पहले ही लक्षदीप लोकसभा क्षेत्र से अपने उम्मीदवार की घोषणा कर चुकी है. अब उसने उत्तर प्रदेश में भी चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. जदयू को राष्ट्रीय स्तर का दर्जा दिलाने के लिए यह एक कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

सिंह ने कहा कि हमारा बीजेपी के साथ गठबंधन केवल बिहार में है. इसलिए बिहार के बाहर हम अकेले ही चुनाव लड़ेंगे. ताकि पार्टी हर जगह पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा सके. ऐसा अनुमान है कि कुछ और राज्यों में भी पार्टी उम्मीदवार उतारने का ऐलान कर सकती हैं. इसमें नॉर्थ ईस्ट के राज्य भी शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी जदयू ने अपने उम्मीदवार उतारे थे. हांलाकि उस समय बीजेपी और जदयू का गठबंधन बिहार में नहीं था. उत्तर प्रदेश चुनाव के बाद ही फिर से जदयू और बीजेपी का गठबंधन हुआ था.

उन्होंने कहा कि जदयू और बीजेपी के बीच सीटों के चयन का काम लगभग पूरा हो चुका है और उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया अपने आखरी चरण में है. जल्दी ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में बेटिकट होने वाले नेता नाराज नहीं है. उन्हें पता है कि यह पार्टी के हित में है. हर चुनाव में और सभी दलों में ऐसी स्थिति आती है. सभी नेता चुनाव लड़ना चाहते हैं लेकिन हर किसी को टिकट देना संभव नहीं होता.

बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं. चुनाव की तीराखों का ऐलान हो चुका है लेकिन कौन सी सीट से कौन उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा यह अभी तक तय नहीं हो पाया है. सभी पार्टियों का यही मानना है कि अगले कुछ ही दिन में इस पर फैसला संभव है. बता दें कि बिहार में 7 चरणों में मतदान होना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay