एडवांस्ड सर्च

कांग्रेस ज्वॉइन कर सकते हैं हार्दिक पटेल, इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल 12 मार्च को कांग्रेस ज्वॉइन कर सकते हैं. हार्दिक, जामनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in
गोपी घांघर नई दिल्ली, 07 March 2019
कांग्रेस ज्वॉइन कर सकते हैं हार्दिक पटेल, इस सीट से लड़ेंगे चुनाव हार्दिक पटेल (फाइल फोटो-PTI)

गुजरात की राजनीति में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की आधिकारिक इंट्री जल्द हो सकती है. आजतक के सूत्रों के मुताबिक, हार्दिक पटेल 12 मार्च को कांग्रेस ज्वॉइन कर सकते हैं. उनके और कांग्रेस हाईकमान के बीच बातचीत चल रही है. हार्दिक पटेल जामनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की पूनमबेन यहां से जीती थीं. गुजरात में लोकसभा की कुल 26 सीटे हैं. सभी सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. कांग्रेस का फोकस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य की अधिक से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करना है. इसके लिए उसके पाटीदारों का समर्थन चाहिए.

बता दें, अहमदाबाद में 12 मार्च को कांग्रेस का CWC होने जा रहा है. इस दिन सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत सभी बड़े नेताओं मौजूद रहेंगे. इस दौरान हार्दिक पटेल कांग्रेस ज्वॉइन करेंगे. बीते दिनों हार्दिक पटेल ने अपने बचपन की दोस्त किंजल पारीख के साथ शादी की.

क्यों जामनगर से चुनाव लड़ना चाहते हैं हार्दिक पटेल

इस सीट से मौजूदा समय में सांसद पूनमबेन मादाम हैं. वह पाटीदार समाज से नहीं आती हैं. यही कारण है कि हार्दिक पटेल इस सीट पर दावेदारी कर रहे हैं. इस लोकसभा क्षेत्र के 7 विधानसभा सीटों में से 4 सीटों और जिला पंचायत पर कांग्रेस का कब्जा है. इसके अलावा हार्दिक पटेल कड़वा पाटीदार हैं, इसी जिले के सिदसर में इसका मुख्य स्थानक है. साथ ही कांग्रेस के दिग्गज नेता विक्रम माडम ने हार्दिक पटेल का समर्थन किया है.

गुजरात की राजनीति में पाटीदारों का वर्चस्व

हार्दिक पटेल ने जिन पाटीदारों के लिए आंदोलन चलाया था, उनकी गुजरात की राजनीति में जबरदस्त पकड़ है. गुजरात की कुल जनसंख्या में करीब 15 फीसदी आबादी पटेलों की है. पटेल समुदाय को गुजरात का सबसे संपन्न और मजबूत वर्ग माना जाता है. विधानसभा चुनाव के दौरान हार्दिक पटेल ने पाटीदारों से कांग्रेस को वोट करने की अपील की थी. माना जाता है कि कई सीटों पर पाटीदारों ने कांग्रेस को समर्थन भी दिया था.

कौन हैं हार्दिक पटेल

हार्दिक पटेल के पिता बीजेपी कार्यकर्ता थे, लेकिन हार्दिक पटेल ने अपने आंदोलन की शुरुआत बीजेपी के विरोध से की थी. पाटीदारों के लिए आरक्षण की मांग को लेकर हार्दिक पटेल ने आंदोलन का नेतृत्व किया था. तीन साल में ही वह पाटीदारों के बड़े नेताओं में शुमार हो गए थे. कई बार हार्दिक ने बीजेपी सरकार के साथ बड़ी रैली की थी.

गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान हार्दिक पटेल ने कांग्रेस का समर्थन किया था. हालांकि, उम्र कम होने के कारण वह विधानसभा चुनाव नहीं लड़ पाए थे. इस चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गुजरात की 182 सीटों में से 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी, हालांकि वह सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay