एडवांस्ड सर्च

वर्धा में PM मोदी के भाषण पर चुनाव आयोग सख्त, रिपोर्ट तलब की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्धा की एक रैली में कहा था कि अदालत के हालिया फैसले से वे (राहुल गांधी) डर गए हैं कि हिंदू उनको सबक सिखाएंगे, इसलिए उन्हें हिंदू बहुल संसदीय क्षेत्रों में खड़े होने का साहस नहीं है और चुनाव के लिए अन्य अल्पसंख्यक बहुल सीटों की ओर दौड़ रहे हैं.

Advertisement
संजय शर्मा [edited by: रविकांत सिंह]नई दिल्ली, 06 April 2019
वर्धा में PM मोदी के भाषण पर चुनाव आयोग सख्त, रिपोर्ट तलब की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो-इंडिया टुडे आर्काइव)

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्धा में दिए चुनावी भाषण को लेकर महाराष्ट्र के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) से रिपोर्ट तलब की है. प्रधानमंत्री मोदी के भाषण पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी. कांग्रेस का आरोप है कि वर्धा में प्रधानमंत्री मोदी ने राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने पर टिप्पणी की थी. मोदी ने कहा था कि राहुल गांधी इसलिए वायनाड गए क्योंकि वहां हिंदू अल्पसंख्यक हैं और क्षेत्र मुस्लिम बहुल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कांग्रेस पर वोट-बैंक की राजनीति करने के लिए 'हिंदू आतंक' शब्द को उछालने और करोड़ों हिंदुओं को आतंकवादी की तरह पेश कर उनकी भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था. चुनाव आयोग ने वर्धा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिए गए भाषण को लेकर कांग्रेस की शिकायत के बाद महाराष्ट्र के निर्वाचन अधिकारियों से तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है. कांग्रेस ने वर्धा में नरेंद्र मोदी के भाषण के खिलाफ आयोग में शिकायत की थी और कहा था कि प्रधानमंत्री के बयान नफरत पैदा करने वाले और विभाजनकारी हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को वर्धा की एक रैली में कहा कि हमारे 5,000 वर्ष पुराने संस्कृति में, यह पहली बार है कि कांग्रेस-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने शांतिपूर्वक रहने वाले हिंदुओं को आतंवादी कहने का पाप किया और पूरी दुनिया के सामने उनकी छवि धूमिल करने का काम किया. नरेंद्र मोदी ने कहा, उन्होंने यह वोट बैंक की राजनीति के लिए किया और वे इसकी रक्षा के लिए किसी भी हद तक जाएंगे, इसलिए कांग्रेस-राकांपा आम हिंदुओं को अपमानित करने का काम कर रही है. पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना की ओर से की गई कार्रवाई के सबूत मांगे गए, जिसने उन्हें पड़ोसी देश में लोकप्रिय बना दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि आप फैसला करें कि आप किसे चाहते हैं? भारतीय हीरो या जो पाकिस्तान में हीरो बन गए हैं? क्या आप उसे सबक सिखांएगे या नहीं? आपको यह सुनिश्चित करके निश्चित ही रिकार्ड बनाना चाहिए कि कांग्रेस-राकांपा राज्य में एक भी सीट नहीं जीत सके. उन्होंने कहा कि अदालत के हालिया फैसले से वे डर गए हैं कि हिंदू उनको सबक सिखाएंगे, इसलिए उन्हें हिंदू बहुल संसदीय क्षेत्रों में खड़े होने का साहस नहीं है और चुनाव के लिए अन्य अल्पसंख्यक बहुल सीटों की ओर दौड़ रहे हैं. मोदी यह कहकर अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साध रहे थे, जिन्होंने अमेठी के साथ-साथ करेल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया था.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay