एडवांस्ड सर्च

तमिलनाडु में एक और गठबंधन, कांग्रेस-डीएमके के बीच सीटों का बंटवारा

स्टालिन ने कहा कि कांग्रेस को आवंटित लोकसभा सीटों के नामों की घोषणा बाद में की जाएगी. उन्होंने ने कहा कि डीएमके जल्द ही अन्य सहयोगियों के लिए सीट बंटवारे पर फैसला लेगी.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: अनुग्रह मिश्र]नई दिल्ली, 20 February 2019
तमिलनाडु में एक और गठबंधन, कांग्रेस-डीएमके के बीच सीटों का बंटवारा राहुल गांधी और एम के स्टालिन (फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव से पहले तमिलनाडु में बीजेपी और AIADMK गठबंधन के बाद अब कांग्रेस ने स्थानीय दल डीएमके साथ गठबंधन कर लिया है. बुधवार को डीएमके ने कांग्रेस के साथ सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया, जिसके मुताबिक तमिलनाडु में कांग्रेस को 9 और पुडुचेरी की एकमात्र सीट दी गई है.

डीएमके अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कांग्रेस महासचिव और तमिलनाडु के प्रभारी मुकुल वासनिक, टीएनसीसी प्रमुख के एस अलागिरी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय अन्ना अरिवलयम में सीटों के बंटवारे की घोषण की. स्टालिन ने कहा कि कांग्रेस को आवंटित लोकसभा सीटों के नामों की घोषणा बाद में की जाएगी. उन्होंने कहा कि डीएमके जल्द ही अन्य सहयोगियों के लिए सीट बंटवारे पर फैसला लेगी.

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं जबकि पुडुचेरी में सिर्फ एक ही सीट है. इससे पहले मंगलवार को ही सत्ताधारी AIADMK, पीएमके और केंद्र में सत्ताधारी बीजेपी के बीच सीट बंटवारे का ऐलान हुआ था. इस गठबंधन में तमिलनाडु में बीजेपी 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.

तमिलमाडु में वेन्नियार की पार्टी पीएमके को 40 में से 7 सीटें दी गईं. केंद्र शासित क्षेत्र पुडुचेरी की सीट भी PMK के खाते में आई है. बीजेपी ने गठबंधन में रहते हुए ऐलान किया कि पार्टी विधानसभा की 21 सीटों के लिये होने वाले उपचुनाव में AIADMK को पूर्ण समर्थन देगी.

साल 2014 के लोकसभा चुनावों में पीएमके बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन का हिस्सा थी और उसने आठ सीटों पर चुनाव लड़ा था और धर्मपुरी सीट पर जीत हासिल की थी. पीएमके को गठबंधन में लाने की डीएमके की कोशिश सफल नहीं हो पाई. पिछले लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला था, तब AIADMK को राज्य की 39 में से 37 सीटों पर जीत मिली थी और एक सीट बीजेपी के खाते में गई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay