एडवांस्ड सर्च

EXIT POLL : आंध्र में CM चंद्रबाबू नायडू को लग सकता है बड़ा झटका

आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) सर्वे के अनुसार आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की स्थिति बेहद खराब होने वाली है. उनकी पार्टी टीडीपी महज 4 से 6 सीटों पर सिमट सकती है. जबकि वाईएसआर कांग्रेस पार्टी अपने राजनीतिक इतिहास में बड़ी जीत हासिल करते हुए 18 से 20 सीट हासिल कर सकती है. हालांकि सर्वे कहता है कि यहां पर भारतीय जनता पार्टी का खाता नहीं खुलने जा रहा.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in/ सुरेंद्र कुमार वर्मा नई दिल्ली, 19 May 2019
EXIT POLL : आंध्र में CM चंद्रबाबू नायडू को लग सकता है बड़ा झटका आंध्र में जगन मोहन की पार्टी बड़ी जीत की ओर (फाइल-FB)

लोकसभा चुनाव के सभी सातों चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं और चुनाव बाद एग्जिट पोल सर्वे में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए फिर से सरकार बनाती दिख रही है, तो वहीं अगर दक्षिण के 2 राज्य आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की बात की जाए तो यहां पर बड़ा उलटफेर होता दिखा रहा है. आंध्र प्रदेश में सत्तारुढ़ तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) को तगड़ा झटका लग सकता है और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को बड़ा कामयाबी मिल सकती है. जबकि तेलंगाना में टीआरएस अपनी बादशाहत कायम रखता दिख रहा है.

आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) सर्वे के अनुसार आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की स्थिति बेहद खराब होने वाली है. उनकी पार्टी टीडीपी महज 4 से 6 सीटों पर सिमट सकती है. जबकि वाईएसआर कांग्रेस पार्टी अपने राजनीतिक इतिहास में बड़ी जीत हासिल करते हुए 18 से 20 सीट हासिल कर सकती है. हालांकि सर्वे कहता है कि यहां पर भारतीय जनता पार्टी का खाता नहीं खुलने जा रहा. सर्वे के अनुसार कांग्रेस की अगुवाई वाली यूपीए का खाता नहीं खुलने जा रहा.

वाईएसआर की ऐतिहासिक जीत

2014 के लोकसभा चुनाव के परिणाम की बात करें तो आंध्र प्रदेश में जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को 8 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. जबकि टीडीपी को 15 सीटों पर जीत मिली थी. बीजेपी के खाते में 2 सीटें गई थीं.

आंध्र प्रदेश को लेकर एग्जिट पोल सर्वे मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के लिए चौंकाने वाले हैं क्योंकि चुनाव संपन्न होने से पहले वह उत्तर भारत के दौरे पर थे और नई सरकार बनाने के समीकरण पर कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की. वहीं बहुमत नहीं मिलने की सूरत में माना जा रहा था कि जगन मोहन रेड्डी की पार्टी एनडीए के साथ जा सकती है.

आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) सर्वे के अनुसार वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को इस बार चुनाव में 45 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि टीडीपी को 38 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. जेएसपी को 5 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है.

इस राज्य में राष्ट्रीय पार्टियों में बीजेपी और कांग्रेस की स्थिति बेहद खराब होने वाली है और उन्हें क्रमशः 4 और 3 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद जताई गई है. खास बात यह रही की इन दोनों पार्टियों ने सभी सीटों पर चुनाव लड़ा था.

2014 के विधानसभा चुनाव के अनुसार आंध्र में लोकसभा सीटें

वाईएसआर कांग्रेस पार्टी को 10 सीटें

टीडीपी को 15 सीटें

Exit Poll 2019 LIVE: एग्जिट पोल में फिर दिख रही मोदी लहर, 6 राज्यों में क्लीन स्वीप

तेलंगाना में टीआरएस बरकरार

वहीं तेलंगाना की बात करें तो आजतक और एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल (Exit Poll) सर्वे में सत्तारुढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) फिर से जनता का दिल जीतती दिख रही है और उसे 10 से 12 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस के खाते में 1 से 3 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं बीजेपी की भी यही स्थिति होने वाली है और उसे 1 से 3 सीट मिल सकती है. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 1 सीट मिलने की संभावना जताई गई है. जबकि उसे पिछली बार 2 सीटें मिली थीं.

2014 के चुनाव में टीआरएस को 11 सीटें मिली थी, जबकि कांग्रेस को 2 और बीजेपी को 1 सीट मिली थी. तेलंगाना में वोट शेयर की बात करें तो टीआरएस को 40 फीसदी वोट मिल सकता है तो कांग्रेस के खाते में 30 फीसदी वोट शेयर आ सकता है. तो वहीं बीजेपी की स्थिति इस बार बेहतर होती दिख रही है क्योंकि 2014 में मिले 10 फीसदी वोट से ज्यादा उसका वोट शेयर 21 फीसदी हो सकता है. एआईएमआईएम का वोट शेयर 3 फीसदी रहने वाला है.

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़ लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay