एडवांस्ड सर्च

आणंद लोकसभा सीट: क्या कांग्रेस बिगाड़ पाएगी बीजेपी का खेल?

आणंद में लोकसभा चुनाव के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. गुजरात की इस लोकसभा सीट पर तीसरे चरण के तहत मतदाता वोट डालेंगे. आणंद में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by:देवांग दुबे ]नई दिल्ली, 14 April 2019
आणंद लोकसभा सीट: क्या कांग्रेस बिगाड़ पाएगी बीजेपी का खेल? कांगेस (फाइल फोटो)

आणंद में लोकसभा चुनाव के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. गुजरात की इस लोकसभा सीट पर तीसरे चरण के तहत मतदाता वोट डालेंगे. आणंद में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. बीजेपी ने यहां से मितेश रमेशभाई पटेल को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस की ओर से भरतभाई माधव सिंह सोलंकी मैदान में हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी ने वंकर रमेशभाई वल्जीभाई को प्रत्याशी बनाया है.

राजनीतिक लिहाज से भी आणंद लोकसभा क्षेत्र (सामान्य सीट) काफी महत्वपूर्ण है. यहां से कांग्रेस के ईश्वरभाई चावड़ा और मौजूदा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी सांसद रहे हैं.

सीट का इतिहास

2014 में मोदी लहर के सामने वरिष्ठ कांग्रेस नेता भरतसिंह सोलंकी हैट्रिक नहीं लगा पाए थे और उन्हें भारतीय जनता पार्टी के दिलीप पटेल ने हरा दिया था. दिलीप पटेल से पहले 2009 और 2004 में लगातार दो बार भरतसिंह सोलंकी सांसद बने थे. 1999 में यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी, जबकि उससे पहले लगातार तीन बार (1991,1996,1998) कांग्रेस के उम्मीदवार ईश्वरभाई चावड़ा यहां से जीतते रहे.

आणंद लोकसभा क्षेत्र के अधीन सात विधानसभा सीट आती हैं. इनमें खंभात, बोरसद, आंकलाव, उमरेठ, आणंद, पेटलाद और सोजित्रा हैं. 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां की 2 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी, जबकि पांच सीटें कांग्रेस के खाते में गई थीं. कांग्रेस ने बोरसद, आंकलाव, आणंद, पेटलाद और सोजित्रा सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि बीजेपी के खाते में खंभात और उमरेठ गई थी. बीजेपी ने ये दोनों सीटें भी बहुत कम अंतर (2000 वोट से कम अंतर) से जीती थीं.

2014 चुनाव का जनादेश

दिलीपभाई मणिभाई पटेल, बीजेपी- 490,829 वोट (50.6%)

भरतसिंह सोलंकी, कांग्रेस- 427,403 (44.0%)

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay