एडवांस्ड सर्च

झारखंड में बोले नरेंद्र मोदी- करिया मुंडा की उंगली पकड़कर राजनीति सीखी

झारखंड विधानसभा चुनाव की दूसरे चरण की सीटों पर बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को खूंटी में जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने झारखंड में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनाने की अपील की.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in खूंटी (झारखंड), 03 December 2019
झारखंड में बोले नरेंद्र मोदी- करिया मुंडा की उंगली पकड़कर राजनीति सीखी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल-फोटो)

झारखंड विधानसभा चुनाव की दूसरे चरण की सीटों पर बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को खूंटी में पार्टी के प्रत्याशी नीलकंठ सिंह मुंडा के पक्ष में जनसभा को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने केंद्र सरकार और राज्य की रघुवर दास सरकार की विकास उपलब्धियों को गिनाते हुए कांग्रेस और जेएमएम पर जमकर हमला बोला.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं बीजेपी में जब एक कार्यकर्ता के रूप में काम करता था, तब मैंने करिया मुंडा जी की उंगली पकड़कर राजनीति सीखी है. करिया मुंडा के साथ मुझे गांव को देखने का दृष्टिकोण मिला. उनके मार्ग दर्शन में झारखंड के विकास के लिए काम कर रहे हैं. 

मोदी ने कहा कि जिस धरती पर ऐसा नेतृत्व हो, उस धरती पर कमल मुरझा नहीं सकता है. बिरसा मुंडा की धरती पर आया हूं. टीना भगत परिवार के लोग आशीर्वाद देने आए हैं. महात्मा गांधी के विचारों को सुदूर गांवों तक पहुंचाने का काम टीना भगत परिवार कर रहा है.

डंबल इंजन की सरकार किसान आदिवासियों के जीवन को आसान बना रहा है. किसान के खाते में किसान सम्मान निधी के जरिए पहुंचाया जा रहा है. साथ ही राज्य सरकार के द्वारा भी 5 हजार से 25 हजार पहुंचा रहे है. यहीं से लगे हुए कई राज्य हैं, जहां कांग्रेस के लोग झूठ बोलकर सत्ता में बैठ गए हैं और अपने वादे पुरे नहीं कर पा रहे हैं. इसीलिए लोग सड़क पर उतर रहे हैं.

पीएम किसान सम्मान का लाभ सभी किसानों को हमने पूरा कर लिया. छोटे दुकानदारों को पेंशन को देना का वादा भी पूरा कर लिया गया है. किसानों को बिमारी से बचाने के लिए  योजना शुरू कर दी गई है.  आदिवासियों के बच्चों के लिए एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं.

पीएम ने कहा कि जम्म-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हट चुका है. कश्मीर को विकास पर पथ पर ले जाने की जिम्मेदारी आदिवासी आईएएस पर है.

पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे ही राम मंदिर को बहुत समय से लटका रहा था. वह भी शांतिपूर्ण तरीक से हल हो गया है.पीएम ने कहा कि भगवान राम जब अयोध्या से निकले थे, जो वह राजकुमार से थे. लेकिन जब वो 14 साल के वापस आए तो मर्यादा पुरुषोत्म बनकर आए, क्योंकि वह आदिवासियों के बीच 14 साल रहे.

झारखंड 19 साल हो गए हैं. घर में भी किसी लड़के या लड़की की उम्र 19 साल हो जाती है तो लोग सजग हो जाते हैं. माता पिता भी समझते हैं कि उनके भविष्य के लिए समझते हैं. अब लड़कपन के उम्र नहीं रह गई है.

झारखंड की नागरिकों की जिम्मेदारी जितनी है उतनी हमारी भी है. ऐसे में झारखंड 19 साल से 25 साल का हो जाए, उसके लिए सशक्त हो जाए ताकि मुंडकर न देखे.

मोदी ने कहा कि पिछले पांच साल में बीजेपी ने डिस्ट्रिक्ट मिनरल फण्ड को बनाकर आदिवासी क्षेत्र में जमकर विकास किया है. अब यहां से निकलने वाले खनिज का एक हिस्सा यहीं लगाना पड़ता है. कांग्रेस और जेएमएम की सरकार रही है, लेकिन डिस्ट्रिक्ट मिनरल फण्ड नहीं बना सकी.

पीएम ने कहा कि बीजेपी सरकार ने 60 हजार पट्टे दे दिए गए हैं. 30 और 40 हजार लोगों को  सरकार बनने के बाद दे दिया गया. रांची में बिरसा मुंडा संग्रालय का काम चल रहा है. आदिवासी महापुरुषों के लिए संग्राहलय बनाए जा रहे हैं. यहां पर लोग आए यहीं पर रोजगार मिले. इसके लिए कांग्रेस और उनके साथियों से सावधान रहे. उनकी नजर यहां की प्राकृतिक सासंधनों पर है. वो यहां आकर लूटना चाहते हैं. इसीलिए वो लोग झूठ बोल रहे और भ्रम फैला रहे हैं. हमें विश्वास है कि कांग्रेस के झूठ की सारी बातें लोगों तक पहुंचाए. वोटिंग के दिन भारी संख्या में मतदान केंद्र पर जाकर इन कांग्रेस और जेएमएम के झूठ को बेनाकाब कर देंग.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay