एडवांस्ड सर्च

झारखंड महागठबंधन में बिग ब्रदर के रोल में रहेगी JMM, 45 सीटों पर ठोका दावा

विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड मुक्ति  मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी पार्टी कम से कम 45 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बाकी सीटें महागठबंधन के सहयोगियों को दी जाएगी. उन्होंने कहा कि वे पहले भी कह चुके हैं कि उनकी पार्टी बहुमत के आकंड़ों से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

Advertisement
aajtak.in
सत्यजीत कुमार रांची, 07 November 2019
झारखंड महागठबंधन में बिग ब्रदर के रोल में रहेगी JMM, 45 सीटों पर ठोका दावा JMM ने 45 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की है. (फोटो-एएनआई)

  • 45 सीटों पर JMM लड़ेगी चुनाव
  • उम्मीदवारों के नाम का ऐलान 8 नवंबर को
  • बीजेपी ने उम्मीदवारों की सूची दिल्ली भेजी

झारखंड में बीजेपी के खिलाफ बनने वाले महागठबंधन में शिबू सोरेन की पार्टी जेएमएम बड़ी भूमिका में रहने वाली है. राज्य में अब तक महागठबंधन की तस्वीर साफ नहीं हुई है, लेकिन जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी राज्य में कम से कम 45 सीटों पर चुनाव जरूर लड़ेगी.

45 सीटों पर हेमंत का दावा

विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी पार्टी कम से कम 45 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. बाकी सीटें महागठबंधन के सहयोगियों को दी जाएगी. उन्होंने कहा कि वे पहले भी कह चुके हैं कि उनकी पार्टी बहुमत के आकंड़ों से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. सोरेन ने दावा किया कि गुरुवार से शुक्रवार तक गठबंधन की तस्वीर साफ हो जाएगी. उन्होंने कहा कि 8 नवंबर को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जाएगी. हेमंत सोरेन ने कहा कि कांग्रेस और राजद से लगातार बातचीत चल रही है. जेवीएम को महागठबंधन में शामिल करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि बाबूलाल मरांडी ने उन्हें मिलने का समय ही नहीं दिया. बता दें कि हेमंत सोरेन कुछ ही दिन पहले रांची में लालू यादव से मिले थे.

शुक्रवार शाम तक बीजेपी करेगी प्रत्याशियों की घोषणा

बीजेपी जल्द ही झारखंड में अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने वाली है . संभवत:  8 नवंबर की शाम तक बीजेपी संसदीय बोर्ड अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर देगी. झारखंड में पांच चरणों में चुनाव होने हैं, लेकिन सभी उम्मीदवारों की घोषणा एक साथ करेगी. पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि झारखंड में बीजेपी अपने सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. बुधवार को राजधानी रांची में प्रदेश चुनाव समिति की अहम बैठक हुई. इस दौरान हर सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और झारखण्ड प्रभारी ओम माथुर, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री सौदान सिंह, सह प्रभारी नंद किशोर यादव, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सीएम रघुबर दास जैसे नेता मौजूद थे. बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर विचार तो किया गया ही, चुनाव प्रबंधन पर भी विस्तृत चर्चा हुई.

81 सीटों के लिए 5 चरणों में चुनाव

बता दें कि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के चुनाव के लिए 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में मतदान होने हैं. नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे. 2014 के विधानसभा चुनाव में 37 सीटें पाने वाली बीजेपी ने झारखंड विकास मोर्चा से टूटकर विलय करने वाले छह विधायकों के सहारे पहली बार बहुमत की सरकार बनाई थी. साल 2000 में बने इस राज्य में पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले रघुबर दास पहले मुख्यमंत्री हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay