एडवांस्ड सर्च

Delhi Election 2020: कल रोड शो में फंसे, आज 7 घंटे इंतजार के बाद केजरीवाल ने भरा नामांकन

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: अरविंद केजरीवाल जब मंगलवार को पर्चा भरने के लिए जामनगर हाउस पहुंचे तो बाहर कुछ लोगों ने उनके खिलाफ नारेबाजी भी की.

Advertisement
aajtak.in
पंकज जैन नई दिल्ली, 21 January 2020
Delhi Election 2020: कल रोड शो में फंसे, आज 7 घंटे इंतजार के बाद केजरीवाल ने भरा नामांकन Delhi elections 2020: नामांकन दाखिल करने पहुंचे अरविंद केजरीवाल

  • नामांकन के लिए केजरीवाल का लंबा इंतजार
  • पर्चा भरने के लिए निर्दलीय प्रत्याशियों की भीड़
  • केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी ने सुनील को उतारा

नई दिल्ली सीट से पर्चा भरने जामनगर हाउस पहुंचे सीएम अरविंद केजरीवाल को लंबा इंतजार करना पड़ा और करीब 7 घंटे बाद उन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया. नामांकन दाखिल होने के बाद यह बात भी साफ हो गई है कि नई दिल्ली विधानसभा सीट से केजरीवाल चुनाव लड़ेंगे.

नामांकन केन्द्र पर लंबी लाइन को लेकर सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था कि वे अपना नामांकन दाखिल करने के लिए इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने ट्वीट किया, "पर्चा दाखिल करने का इंतजार कर रहा हूं, मेरा टोकन नंबर 45 है. यहां पर्चा भरने के लिए कई लोग लाइन में लगे हैं, मुझे बहुत खुशी है कि लोकतंत्र के इस पर्व में कई लोग शिरकत कर रहे हैं."

अरविंद केजरीवाल कुछ घंटे पहले नामांकन भरने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर जामनगर हाउस पहुंचे थे. इस वक्त वे रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर में हैं. केजरीवाल जब जामनगर हाउस पर्चा भरने के लिए पहुंचे तो बाहर कुछ लोगों ने उनके खिलाफ नारेबाजी की. इसके बाद यहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. प्रशासन ने यहां पर अतिरिक्त फोर्स मंगा ली है.

रिपोर्ट के मुताबकि केजरीवाल का नामांकन भरने के लिए चुनाव आयोग की तरफ 3 बजे तक समय तय किया गया था.

इस बीच नामांकन भरने पहुंचे सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक और ट्वीट किया है. उन्होंने कहा है कि उन्हें कोई तकलीफ नहीं है. इनमें से कई लोग पहली बार पर्चा भर रहे हैं, ये लोग गलतियां करेंगे, हमलोगों ने भी पहली बार गलतियां की थी. हमें उनकी मदद करनी चाहिए. मुझे उनके साथ इंतजार करने में मजा आ रहा है. ये सभी हमारे परिवार के सदस्य हैं.

इस बीच नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र से अरविंद केजरीवाल को चुनौती दे रहे कांग्रेस के उम्मीदवार रोमेश सभरवाल जाम नगर हाउस पहुंचे. यहां उनकी दिल्ली पुलिस से जमकर बहस हुई. 

kejriwal_012120032054.jpgपर्चा भरने के लिए रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर में इंतजार करते केजरीवाल (फोटो-पंकज जैन)

कांग्रेस उम्मीदवार 2 बजकर 20 मिनट पर जाम नगर हाउस के एंट्री पर नजर आए, यहां उन्हें पुलिस द्वारा रोक लिया गया. पुलिस ने रोमेश सभरवाल को मान सिंह रोड से एंट्री लेने के लिए कहा, जहां उम्मीदवारों के लिए एंट्री पॉइंट बनाया गया है.

इस दौरान दिल्ली पुलिस पर नाराज होते हुए कांग्रेस के उम्मीदवार रोमेश सभरवाल ने चुनाव आयोग की तैयारियों पर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि "चुनाव आयोग को ऐसा नही करना चाहिए. 26 जनवरी की वजह से चारों तरफ काफी जाम की स्तिथि है. यहां चुनाव आयोग ने कोई नोटिस बोर्ड भी नही लगाया है. जनता के बीच जागरूकता होनी चाहिए, ऐसे ही जाम रहा तो मैं कैम्पेन कैसे कर पाऊंगा".

साजिश नहीं होगी कामयाब- सिसोदिया

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि बीजेपी वाले चाहे जितनी साजिश कर लें, अरविंद केजरीवाल को न नॉमिनेशन भरने से रोक पाएंगे और न ही अरविंद केजरीवाल को तीसरी बार दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने से रोक पाएंगे. सिसोदिया ने कहा कि बीजेपी की साजिशें कामयाब नहीं होंगी.

आप का आरोप

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि लगभग 35 उम्मीदवार RO ऑफिस में बैठे हैं. इनके पास पर्याप्त पेपर भी नहीं है. आप नेता ने आरोप लगाया कि इन उम्मीदवारों के पास 10 प्रस्तावक भी नहीं है. ये लोग फोन कर अपने आवेदकों को बुला रहे हैं, इनका कहना है कि इनका पर्चा भरे जाने के बाद ही वे सीएम को पर्चा भरने देंगे.

मेरा मकसद भ्रष्टाचार को हराना

पर्चा भरने से पहले केजरीवाल ने कहा कि इस बार चुनाव में जेजेपी, एलजेपी, आरजेडी समेत कई पार्टियां मैदान में हैं. इन सभी पार्टियों का एक ही मकसद है अरविंद केजरीवाल को हराओ, और मेरा मकसद है भ्रष्टाचार को हराओ.

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Elections 2020) के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है. कल सोमवार को रोड शो के दौरान जाम में फंसने की वजह से केजरीवाल नामांकन नहीं कर सके थे. नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल को सोमवार को जमनानगर स्थित सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट के कार्यालय में नामांकन दाखिल करना था, लेकिन रोड शो में काफी समय लग जाने और जाम की वजह से समय पर वहां नहीं पहुंच सके जिस कारण नामांकन दाखिल नहीं हो सका था.

आखिरी वक्त में केजरीवाल के खिलाफ कैंडिडेट का ऐलान

इस बीच अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नई दिल्ली सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अंतिम समय में सुनील यादव को तो कांग्रेस ने रोमेश सब्बरवाल को मैदान में उतारा है.

बीजेपी ने 10 उम्मीदवारों की सूची जारी की

भारतीय जनता पार्टी ने नामांकन के अंतिम दिन अपने 10 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जिसमें अरविंद केजरीवाल के खिलाफ प्रत्याशी का नाम भी शामिल है. इसके अलावा बीजेपी ने हरिनगर विधानसभा सीट से तेजिंदर बग्गा को उम्मीदवार बनाया.

bjp-list_012120081719.png

बीजेपी गठबंधन की सहयोगी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) 2 और लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

अकाली दल नहीं चुनाव लड़ेगी

हालांकि दिल्ली में बीजेपी की सहयोगी अकाली दल नहीं चुनाव लड़ेगी. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर पार्टी ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है. मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं होने देंगे.

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 21 जनवरी नामांकन की आखिरी तारीख है. वोटिंग 8 फरवरी को होनी है. 11 फरवरी को मतगणना होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay