एडवांस्ड सर्च

दिल्ली चुनावः रिपोर्ट कार्ड के बाद अब केजरीवाल का चुनावी "गारंटी कार्ड"

दिल्ली में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया था. अब पार्टी घोषणा पत्र लाने से पहले गारंटी कार्ड लाने की तैयारी में है.

Advertisement
aajtak.in
आशुतोष मिश्रा नई दिल्ली, 17 January 2020
दिल्ली चुनावः रिपोर्ट कार्ड के बाद अब केजरीवाल का चुनावी "गारंटी कार्ड" Delhi Assembly Election 2020

  • घोषणा पत्र से पहले गारंटी कार्ड लाना चाहती है AAP
  • सरकार बनने पर सुविधाएं मुहैया कराने की गारंटी देगी

दिल्ली में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया था. अब पार्टी घोषणा पत्र लाने से पहले गारंटी कार्ड लाने की तैयारी में है.

चुनाव की दहलीज पर अलग-अलग टाउन हॉल के जरिए केजरीवाल ने जनता के सामने अपना रिपोर्ट कार्ड रखा. इसमें उन्होंने 5 साल में दिल्ली सरकार द्वारा किए गए कामकाज का ब्यौरा दिया. लेकिन अगले 5 साल में जनता को दिल्ली में केजरीवाल की दोबारा सरकार बनने पर क्या मिलेगा और 5 साल के लिए वो दिल्ली के लिए कौन सी नीतियां अपनाएंगे उस पर आम आदमी पार्टी का औपचारिक घोषणा पत्र आने के पहले वह एक गारंटी कार्ड लाना चाहते हैं.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस छोड़ गए नेताओं को रास नहीं आई BJP, एक-एक कर हो रही है घर वापसी

आम आदमी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक इस गारंटी कार्ड में 10 से 15 ऐसी सुविधाओं का जिक्र होगा जिसके लिए जनता को गारंटी दी जाएगी. सूत्रों का दावा है कि इसके जरिए केजरीवाल दिल्ली की जनता को यह गारंटी देंगे कि अगर आम आदमी पार्टी चुनाव जीतती है तो इन 5 सालों में उस कार्ड पर मौजूद सुविधाएं जनता को मिले, इसकी गारंटी सरकार लेगी.

ये भी पढ़ें: बीजेपी का मिशन-52, लोकसभा चुनाव में 70 में से 60 सीटों पर रही थी आगे

इस गारंटी कार्ड में ठोस तरीके से क्या होगा इस पर जानकारी नहीं मिल पाई है. लेकिन सूत्रों की अगर मानें तो इसमें मुफ्त बिजली, पानी और वाई-फाई के साथ कुछ बुनियादी और मूलभूत सुविधाओं की लिस्ट होगी और आम आदमी पार्टी जिनको दिल्ली की जनता तक पहुंचाने की गारंटी लेगी. जाहिर है इस चुनावी स्टंट के जरिए आम आदमी पार्टी जनता को कुछ मुहैया कराने के लिए आश्वस्त करना चाहती है ताकि उसका वोट बैंक पक्का हो सके.

कैप्टन अमरिंदर ने पंजाब में जारी किया था कार्ड

सूत्रों के मुताबिक रविवार से मंगलवार के बीच यह गारंटी कार्ड जारी हो सकता है जिसे केजरीवाल खुद लॉन्च करेंगे. दरअसल, ऐसा ही एक रोजगार गारंटी कार्ड हम पंजाब के चुनाव में देख चुके हैं जब कैप्टन अमरिंदर सिंह की कांग्रेस पार्टी ने घर-घर तक स्मार्ट कार्ड पहुंचाया था जिसमें घर के एक सदस्य को रोजगार की गारंटी का वायदा किया गया था.

कैसा होगा रिपोर्ट कार्ड

सूत्रों के मुताबिक केजरीवाल का गारंटी कार्ड किसी स्मार्ट कार्ड की तरह नहीं बल्कि हाल ही में जारी किए गए रिपोर्ट कार्ड की तर्ज पर होगा. इसमें सुविधाओं की गारंटी दी जाएगी. पार्टी फिलहाल अपने मेनिफेस्टो पर काम कर रही है जिसमें अगले 5 साल की सरकार की नीतियों का पूरा खाका सामने आएगा. लेकिन मेनिफेस्टो से पहले अरविंद केजरीवाल आम आदमी पार्टी का गारंटी कार्ड सामने रखना चाहते हैं.

विधानसभा चुनाव के ठीक पहले केजरीवाल दिल्ली की जनता को कई चुनावी सौगात दे चुके हैं जिस पर विपक्ष पहले ही सवाल उठा चुका है. ऐसे में केजरीवाल की इस गारंटी कार्ड पर भी विपक्ष सवाल उठा सकता है और इसे चुनावी लॉलीपॉप करार दे सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay