एडवांस्ड सर्च

अरुणाचल: पेमा खांडू सबसे अमीर, BJP ने 90 फीसदी कैंडिडेट करोड़पति

अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 90 फीसदी करोड़पति उम्मीदवारों को उतारा है. इस बार सीएम पेमा खांडू 163 करोड़ की संपत्ति के साथ सबसे अमीर कैंडिडेट हैं.

Advertisement
aajtak.in
इंद्रजीत कुंडू नई दिल्ली, 05 April 2019
अरुणाचल: पेमा खांडू सबसे अमीर, BJP ने 90 फीसदी कैंडिडेट करोड़पति पेमा खांडू

अरुणाचल प्रदेश में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में 163 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सीएम पेमा खांडू सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. एडीआर की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इस बार विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा ने 90% करोड़पति उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. हाल ही में कांग्रेस ने पेमा खांडू पर वोट फॉर कैश का आरोप लगाकर घेरा था. दरअसल, सीएम खांडू के काफिले में 1.8 करोड़ रुपये मिले थे.

कांग्रेस उम्मीदवार द्यूम पारा ने अपनी एसेट शून्य घोषित की

अमीर उम्मीदवारों की लिस्ट में कांग्रेस के लोंबो तैयेंग 148 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं, तवांग से बीजेपी कैंडिडेट और पेमा खांडू के भाई तेरसिंग ताशी 109 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. सागले से चुनाव लड़ रहे पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी ने 100 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. इस साल विधानसभा चुनाव में प्रति उम्मीदवार औसतन संपत्ति 9.86 करोड़ रुपये है. 184 उम्मीदवारों में से  ताली से कांग्रेस के उम्मीदवार द्यूम पारा ने अपनी एसेट शून्य घोषित की है.

2014 में पेमा की संपत्ति 129 करोड़ रुपये थी

2014 के बाद से पेमा खांडू की संपत्ति में 27 फीसदी की वृद्धि हुई है. पिछले चुनावों में उन्होंने कुल 129 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की थी, जबकि 2011 में उनकी संपत्ति 39 करोड़ रुपये थी. एडीआर की नई रिपोर्ट के मुताबिक, विधानसभा चुनाव के कुल 184 उम्मीदवारों में 131 (71%) करोड़पति हैं, जिनकी घोषित संपत्ति 1 करोड़ से ज्यादा है. पिछले चुनाव में यह 60 फीसदी करोड़पति उम्मीदवार मैदान में उतरे थे. इस बार 11 प्रतिशत करोड़पति उम्मीदवार मैदान में नए आ गए हैं.

खांडू के काफिले में मिले थे 1.8 करोड़ रुपये

लोकसभा चुनाव के बीच अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के काफिल से करोड़ों रुपए की नकदी बरामद हुई थी. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पेमा खांडू पर पैसे के दम पर वोट खरीदने का आरोप लगाया था. वहीं, सफाई में खांडू ने सभी आरोपों को गलत बताया था. उन्होंने कहा था कि कैश फॉर वोट का चलन कांग्रेस में है. हालांकि उन्होंने ये बात स्वीकार की थी कि पैसे बीजेपी उम्मीदवार की गाड़ी से मिले थे.

सबसे अमीर उम्मीदवार

पेमा खांडू-बीजेपी-143 करोड़

लोंबो तैयेंग-कांग्रेस 113 करोड़

तेसरिंग ताशी-बीजेपी-109 करोड़

नबाम तुकी-कांग्रेस-100 करोड़

चुनाव की हर ख़बर मिलेगी सीधे आपके इनबॉक्स में. आम चुनाव की ताज़ा खबरों से अपडेट रहने के लिए सब्सक्राइब करें आजतक का इलेक्शन स्पेशल न्यूज़लेटर

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay