एडवांस्ड सर्च

राजस्थान में कांग्रेस का सरकार बनाने का दावा, पर CM पर फैसला नहीं

दिसंबर 12, 2018
अपडेटेड 23:43 IST

राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सरकार बनाने का मौका तो मिल गया है, लेकिन मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी किसे दी जाए, इसे लेकर अभी सस्पेंस बना हुआ है. प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत में से किसी एक को सीएम पद सौंपा जाएगा, लेकिन किसके नाम पर मुहर लगेगी, ये फैसला कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को लेना है. बुधवार को जयपुर में विधायकों के बीच मंथन हुआ, लेकिन कोई निर्णय नहीं हो पाया है. वहीं कांग्रेस ने बुधवार की रात राजस्थान में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया. पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने बताया कि कांग्रेस की तरफ से हमने अपना दावा पेश कर दिया है. उन्होंने कहा कि हमने कांग्रेस अध्यक्ष से गुरुवार का समय मांगा है.

Check Latest Updates
Advertisement
राजस्थान में कांग्रेस का सरकार बनाने का दावा, पर CM पर फैसला नहीं


हाइलाइट्स

  • राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजों में कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की है.
    राजस्थान में बहुमत का आंकड़ा 100 है.भारतीय जनता पार्टी ने 73 सीटों पर जीत दर्ज की है.
    बहुजन समाज पार्टी को 6 सीटें मिली हैं.
    बीएसपी ने कांग्रेस को समर्थन का ऐलान किया है.


  • 23:43 ISTPosted by Devang Gautam

    कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया

    कांग्रेस ने बुधवार की रात राजस्थान में सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया. हालांकि मुख्यमंत्री के नाम का फैसला गुरुवार को नई दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे. पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने बताया कि कांग्रेस की तरफ से हमने अपना दावा पेश कर दिया है. उन्होंने कहा कि हमने कांग्रेस अध्यक्ष से कल का समय मांगा है. यहां की सारी रपटों का विवरण उन्हें सौंपा जाएगा. उनसे निर्देश लेकर आगे की कार्यवाही की जाएगी.

  • 21:25 ISTPosted by Devang Gautam

    दिल्ली नहीँ आएंगे गहलोत और पायलट

    सीएम की रेस में आगे चल रहे अशोक गहलोत और सचिन पायलट दिल्ली नहीं आएंगे. बता दें इससे पहले खबर आ रही थी वह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचेंगे.

  • 19:46 ISTPosted by Javed Akhtar

    कल सुबह MP-राजस्थान के पर्यवेक्षकों के साथ राहुल की मीटिंग

    सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मध्य प्रदेश और राजस्थान के चुनाव पर्यवेक्षकों के साथ अपने आवास पर मीटिंग करेंगे. इस मीटिंग में दोनों राज्यों के सीएम के नाम पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है.

  • 19:44 ISTPosted by Javed Akhtar

    दिल्ली आ सकते हैं गहलोत-पायलट

    कांग्रेस नेता रात 9 बजे की फ्लाइट लेकर जयपुर से दिल्ली आ सकते हैं. वरिष्ठ नेता के.सी वेणुगोपाल के साथ अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी रात में दिल्ली आ सकते हैं.

  • 19:34 ISTPosted by Javed Akhtar

    राजभवन पहुंचे गहलोत और पायलट

    अशोक गहलोत और सचिन पायलट समेत कांग्रेस के नेता राजभवन पहुंच गए हैं.

  • 19:33 ISTPosted by Javed Akhtar

    CM पर फैसला कल

    राज्यपाल से मुलाकात के पहले कांग्रेस नेता बीडी कल्ला ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री के नाम पर अंतिम फैसला कल (गुरुवार) होगा.

  • 19:32 ISTPosted by Javed Akhtar

    राज्यपाल से मुलाकात कुछ देर बाद

    कांग्रेस विधायक राजभवन के लिए निकले. अशोक गहलोत और सचिन पायलट के पहले ही राजभवन पहुंचने की खबर. रात 8 बजे होगी राज्यपाल से मुलाकात.

  • 18:20 ISTPosted by Javed Akhtar

    पार्टी दफ्तर से निकले सचिन पायलट

    जयपुर में सुबह से मंथन चल रहा है. प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट पार्टी दफ्तर से निकल गए हैं. हालांकि, अभी तक सीएम के नाम का ऐलान नहीं हुआ है.

  • 18:05 ISTPosted by Javed Akhtar

    सीएम की पसंद पर आजतक का नया सर्वे

    कांग्रेस को वोट देने वाले 4522 लोगों से आजतक ने मुख्यमंत्री के बारे में सवाल किया है, जिस पर उन्होंने अपनी पसंद का इजहार किया है. इन वोटरों में 57 फीसदी ने अशोक गहलोत को सीएम पद के लिए पसंद किया है, जबकि 39 फीसदी वोटर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट को सीएम बनते देखना चाहते हैं.

  • 18:01 ISTPosted by Javed Akhtar

    8 बजे राज्यपाल से मिलेंगे कांग्रेस नेता

    कांग्रेस नेताओं की राज्यपाल से मुलाकात का वक्त टलता नजर आ रहा है. कांग्रेस नेता अब सात की जगह रात 8 बजे राजभवन जा सकते हैं.

  • 17:48 ISTPosted by Javed Akhtar

    कांग्रेस दफ्तर के बाहर RAF तैनात

    बुधवार सुबह से ही जयपुर में कांग्रेस कार्यालय के अंदर और बाहर गहमागहमी देखने को मिल रही है. अब हालात ऐसे हो गए हैं कि भारी पुलिसबल के अलावा रैपिड एक्शन फोर्स को भी तैनात किया गया है.

  • 17:06 ISTPosted by Javed Akhtar

    विधायकों को जाने के लिए कहा गया

    जयपुर में मीटिंग के लिए एकजुट हुए विधायकों को जाने के लिए कहा गया है. उनसे कहा गया है कि अगर वह जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं, सीएम के नाम पर राहुल गांधी जो फैसला आएगा, उसकी जानकारी दे दी जाएगी.

  • 16:43 ISTPosted by Javed Akhtar

    सीएम का फैसला राहुल पर छोड़ा

    जयपुर में विधायक दल की बैठक जरूर हुई, लेकिन सचिन पायलट या अशोक गहलोत में से किसी एक नाम पर अंतिम सहमति नहीं बन पाई और अंतिम फैसले की जिम्मेदारी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर छोड़ दी गई.

  • 13:47 ISTPosted by Vivek Pathak

    पायलट समर्थक ने खून से लिखी चिट्ठी

    जयपुर में कांग्रेस दफ्तर के बाहर पायलट और गहलोत समर्थकों के बीच जबरदस्त नारेबाजी हो रही है. इस बीच सचिन पायलट के एक समर्थक ने अपने खून से चिट्ठी लिखी है कि राज्य में 21 सीटों से उठाकर पार्टी को सत्ता में लाने वाले युवा नेता पायलट को राज्य की कमान सौंपी जाए.

  • 13:13 ISTPosted by Vivek Pathak

    कांग्रेस विधायक दल की बैठक खत्म

    जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक समाप्त हो चुकी है. इस बैठक में विधायकों से उनके नेता के नाम पर रायशुमारी की गई. जिसमें पार्टी महासचिव अशोक गहलोत ने एक लाइन का प्रस्ताव रखा कि सीएम का फैसला आलाकमान करेगा, वहीं सीपी जोशी ने भी गहलोत के प्रस्ताव का समर्थन किया.

  • 12:51 ISTPosted by Vivek Pathak

    शाम सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे: पायलट

    कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि आज शाम को राज्यपाल से मिलकर हम सब सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.  शाम सात बजे राज्यपाल कल्याण सिंह से कांग्रेस नेता मिलेंगे और विधायकों का समर्थन पत्र सौंपेंगे. जाहित है शाम तक सीएम के नाम पर भी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.

  • 12:43 ISTPosted by Vivek Pathak

    इधर कांग्रेस विधायकों की बैठक, उधर समर्थकों की नारेबाजी

    जयपुर में कांग्रेस मुख्यालय में एक तरफ विधायक दल की बैठक चल रही है, तो वहीं दफ्तर के बाहर में गहलोत और पायलट समर्थक में नारेबाजी का सिलसिला जारी है. ये समर्थक अपने नेताओं के कटआउट, प्लेकार्ड लेकर पहुंचे हैं और अंदर चल रही बैठक तक अपनी बात पहुंचाने के लिए नारेबाजी कर रहे हैं.

  • 12:23 ISTPosted by Ranjit Singh

    कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नारेबाजी

    जयपुर में पायलट और गहलोत के समर्थकों की नारेबाजी

  • 12:21 ISTPosted by Ranjit Singh

    कांग्रेस में सीएम पद को लेकर खींचतान

    राजस्थान में जीत के बावजूद सीएम पद को लेकर कांग्रेस के भीतर जारी खींचतान जमीन पर आ गई है. जयपुर में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के समर्थकों का शक्ति प्रदर्शन हो रहा है.

  • 11:53 ISTPosted by Vivek Pathak

    पायलट, गहलोत के समर्थक उमड़े

    जयपुर में विधायक दल की बैठक जारी है, राज्य में मुख्यमंत्री को लेकर गोलबंदी शुरू हो गई है. इस बीच सचिन पायलट और अशोक गहलोत के समर्थक भी पहुंच कर नारेबाजी कर रहे हैं.  वहीं बैठक में विधायकों से लिखित राय ली जा रही है.

  • 11:12 ISTPosted by Vivek Pathak

    कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू

    राजधानी जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है.  इस बैठक में विधायक अपनी राय पार्टी आलाकमान द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षकों से समक्ष रखेंगे. जिसकी रिपोर्ट आलाकमान को भेजी जाएगी.

  • 11:03 ISTPosted by Vivek Pathak

    पर्यवेक्षक लगातार विधायकों से ले रहे हैं राय: गहलोत

    कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने कहा कि पार्टी पर्यवेक्षक लगातार विधायकों से मिल रहे हैं. विधायकों से मीटिंग के बाद उनकी राय कांग्रेस आलाकमान के पास रखी जाएगी और हाईकमान का जो भी फैसला होगा वो विधायकों को बता दिया जाएगा. हालांकि अशोक गहलोत का नाम सबसे आगे चल रहा है लेकिन वो इस मामले में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं.

  • 10:56 ISTPosted by Vivek Pathak

    आलाकमान तय करेगा सीएम: पायलट

    कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने कहा है कि हम बहुत से ऐसे निर्दलीयों से मिले हैं जो बीजेपी के खिलाफ हैं, हम ऐसे सभी दलों के साथ काम करने को तैयार हैं जो बीजेपी की नीतियों के खिलाफ है उनका स्वागत है. उन्होंने कहा कि सीएम कौन होगा यह पार्टी आलाकमान तय करेगा और आज शाम तक मुख्यमंत्री तय हो जाएगा.

  • 10:49 ISTPosted by Vivek Pathak

    मायावती बोलीं-जरूरत पड़ी तो कांग्रेस का करेंगे समर्थन

    इस बीच बीएसपी सुप्रीमो मायावती की तरफ से भी कांग्रेस के लिए राहत भरी खबर है, उन्होंने कहा है  कि अगर जरूरत पड़ी तो पार्टी कांग्रेस का समर्थन करेगी. इस बार बीएसपी के 6 विधायक चुनाव जीतकर आए हैं.

  • 10:22 ISTPosted by Rahul Vishwakarma

    अशोक गहलोत को सीएम बनाएं

    निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा का बयान- 2019 को ध्यान में रखते हुए अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनाया जाए.

  • 10:10 ISTPosted by Vivek Pathak

    गहलोत के पक्ष में कांग्रेस के बागी हुए लामबंद

    कांग्रेस के ऐसे 8 बागी विधायकों को मुख्यमंत्री महासचिव अशोक गहलोत से मिलने के बाद आज एक साथ कांग्रेस के पर्यवेक्षकों से मिलने के लिए भेजा गया है. इनमें 3 बागी मीणा विधायक-रामकेश मीणा, कांतिलाल मीणा और लक्ष्मण मीणा गहलोत के पक्ष में हैं.

  • 09:36 ISTPosted by Vivek Pathak

    दो बार होगी कांग्रेस विधायक दल की बैठक

    राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक दो बार होगी. जयपुर में कांग्रेस मुख्यालय पर विधायक दल की पहली बैठक सुबह होगी, जिसमें पर्यवेक्षक केसी वेणुगोपाल मौजूद रहेंगा. विधायक दल की मंशा जानने के बाद वेणुगोपाल अपनी रिपोर्ट आलाकमान को भेजेंगे. इसके बाद एक बार फिर शाम को विधायक दल की बैठक होगी जिसमें नेता चुनने की औपचारिकता पूरी की जाएगी.

  • 09:25 ISTPosted by Vivek Pathak

    राहुल के दूत वेणुगोपाल जानेंगे विधायकों की राय

    राजस्थान में सरकार बनाने और मुख्यमंत्री चुनने की कवायद शुरू हो चुकी है. कांग्रेस आलाकमान ने सांसद वेणुगोपाल को पर्यवेक्षक के तौर पर भेजा है. जो अपनी रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को भेजेंगे.

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay