एडवांस्ड सर्च

UPSC: सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे देखें

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज प्री (UPSC Prelims Exam 2018) परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है.  आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 14 July 2018
UPSC: सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा के नतीजे घोषित, ऐसे देखें प्रतीकात्मक फोटो (फोटो: getty images)

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विसेज प्री (UPSC Prelims Exam 2018) परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है.  आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. परीक्षार्थी आधिकारिक वेबसाइट http://upsc.gov.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

पहले बताया जा रहा था कि यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स के परिणाम अगले हफ्ते घोषित किए जाएंगे और ये भी खबरें आ रही थीं कि नतीजे 15 जुलाई को जारी किए जा सकते हैं, हालांकि आयोग ने पहले ही परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं.

थोड़ा कठिन था UPSC सिविल सर्विसेज प्री का पेपर, देखें- एनालिसिस

आपको बता दें, देशभर में सिविल सर्विसेज प्री परीक्षा 3 जून को आयोजित किया था. वहीं मुख्य परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर को होगा. इस साल देशभर के करीब 3 लाख उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठे थे. यह परीक्षा आईएएस, आईएफएस, आईपीएस और अन्य पदों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए करवाई गई थी.

IAS इंटरव्यू में कश्मीरी युवक से पूछे थे ये सवाल, मिली 15वीं रैंक

कैसा था पेपर?

इस साल 782 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया. परीक्षार्थियों की मानें तो इस बार का पेपर थोड़ा मुश्किल था. परीक्षार्थियों का कहना है कि आमतौर पर पहला पेपर कठिन नहीं होता था, लेकिन इस बार पहला पेपर (जनरल स्टडीज) थोड़ा मुश्किल था. पहले पेपर में इतिहास से संबंधी सवाल ज्यादा पूछे गए, जो कि पहले ऐसा देखने को नहीं मिलता था.

बता दें, इस परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवारों को मेंस परीक्षा में भाग लेना होगा और उसमें चयनित होने वाले उम्मीदवार इंटरव्यू में हिस्सा लेंगे.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay