एडवांस्ड सर्च

UPSC: सिविल सेवा परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा तय

बड़ा फैसला: UPSC सिविल सेवा परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की उम्र को लेकर किया गया बड़ा फैसला.. जानें- पूरी डिटेल्स...

Advertisement
aajtak.in
प्रियंका शर्मा नई दिल्ली, 04 August 2018
UPSC: सिविल सेवा परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा तय प्रतीकात्मक फोटो

जो उम्मीदवार इस साल यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और परीक्षा देने वाले हैं उनके लिए ये एक बड़ा फैसला लिया गया  है.  दरअसल केंद्र सरकार ने गुरुवार को राज्यसभा को सूचित किया कि 1 अगस्त, 2018 से सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) 2018 के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 साल तय कर दी है. वहीं केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहां- रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को तय की गई उम्र सीमा में छूट दी जाएगी.

केंद्रिय मंत्री ने  कहा कि 1 अगस्त, 2018 तक सामान्य वर्ग के उम्म्मीदवारों की आयु अधिकतम 32 साल कर दी गई है.  रिज़र्व कैटेगरी के उम्मीदवारों को आयु में तय नियम के अनुसार छूट मिलेगी. कुछ उम्मीदवारों द्वारा दिए गए भेदभाव के रिपोर्ट को ख़ारिज कर दिया गया.

खेतों में काम किया, ऑक्सफोर्ड से की पढ़ाई, फिर ऐसे बनीं IPS

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा "14 जुलाई, 1 9 88 को डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग  (DoP&T) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार यूपीएससी / एसएससी एबी.14017 / 70/87-एटीटी (आरआर) के माध्यम से आयोजित होने वाली कॉम्पेटिव  परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारित की जाती है. इसी के आधार पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए कट ऑफ तारीख तय की जाती है. केंद्रिय मंत्री ने कहा ये नियम हर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए लागू किया जा रहा है.

सरकार ने जारी की फर्जी इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट, यहां सबसे ज्यादा

आपको बता दें, हर  साल यूपीएससी सीविल सर्विस परीक्षा का आयोजन करता है. जिसमें पास होने वाले उम्मीदवार IAS, IFS, IPS चुने जाते हैं. ये परीक्षा तीन भागों में होती है. प्रिलिमनरी परीक्षा, मेंस और इंटरव्यू.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay