एडवांस्ड सर्च

CBSE UGC NET 2018: आज है आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐेसे भरें फॉर्म

UGC NET 2018 आवेदन करने के लिए सिर्फ आज की दिन है.

Advertisement
aajtak.in
प्रियंका शर्मा नई दिल्ली, 12 April 2018
CBSE UGC NET 2018: आज है आवेदन करने की आखिरी तारीख, ऐेसे भरें फॉर्म प्रतीकात्मक फोटो

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (यूजीसी नेट 2018) के लिए आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 5 अप्रैल है. यानी आवेदन करने के लिए आज का दिन बाकी रह गया है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. वहीं आवेदन फीस भरने की आखिरी तारीख 6 अप्रैल है. बता दें, यूजीसी नेट की परीक्षा 8 जुलाई को आयोजित की जाएगी. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द आवेदन करें. साथ ही वह आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

बता दें, नेट की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से शुरू हो चुके हैं. वहीं इस बार छात्रों को नेट के दो पेपर देने होंगे. पहले नेट में तीन पेपर होते थे. लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है जब नेट की परीक्षा के लिए दो पेपर होंगे.

UGC NET 2018: जानें- ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

जानें कैसा होगा पेपर

नेट पेपर 1- पहला पेपर 100 नंबर का होगा. इसमें 50 सवाल पूछे जाएंगे. हर सवाल के लिए 2 अंक होंगे. ये पेपर सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक होगा.

नेट पेपर 2- दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा. जिसमें 100 सवाल होंगे और सभी सवाल अनिवार्य होंगे. पेपर 11 से 1 बजे तक होगा.

आवेदन फीस

सीबीएसई के अनुसार नेट के आवेदन के लिए जनरल कैटेगरी के छात्रों की फीस 1000 रुपए, ओबीसी के लिए यह 500 रुपए और एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर के लिए 250 रुपए शुल्क होगी. फीस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

मेरिट के लिए इतने नंबर जरूरी

जनरल कैटेगरी के छात्रों को दोनों पेपर में औसत 40 फीसदी जबकि एसटी-एसटी कैटेगरी के छात्रों को 35 फीसदी न्यूनतम नंबर लाने अनिवार्य हैं. इतने नंबर लाने वाले छात्र ही नेट की मेरिट लिस्ट में शामिल हो सकेंगे.

UGC NET: यहां जानें परीक्षा की तारीख और पैटर्न

आयु सीमा

नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट दी गई है.

CBSE 10th Exam: छात्रों को बड़ी राहत, दोबारा नहीं होगी गणित की परीक्षा

योग्यता

उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में पोस्ट- ग्रेजुएशन किया हो. साथ ही पोस्ट- ग्रेजुएशन में कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए. बता दें, नेट की परीक्षा सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप की पात्रता के लिए आयोजित की जाती है.

ऐसे भरें फॉर्म

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाएं.

- फिर 'Apply For - NET July 2018' पर क्लिक करें.

- 'PROCEED TO APPLY ONLINE' पर क्लिक करें.

- अपनी सभी जरूरी डिटेल्स भरकर सब्मिट करें.

- फॉर्म भरने के के बाद प्रिंटआउट लेना न भूलें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay