एडवांस्ड सर्च

कोल इंडिया का नियम, नौकरी चाहिए तो फिटनेस जरूरी

अगर आप कोल इंडिया में नौकरी पाना चाहते है तो फिर आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ होना होगा.

Advertisement
aajtak.in
प्रियंका शर्मा/ धरमबीर सिन्हा नई दिल्ली, 25 February 2018
कोल इंडिया का नियम, नौकरी चाहिए तो फिटनेस जरूरी कोल इंडिया में नौकरी के लिए फिट होना जरूरी

आज के दौर में नौकरी पाना काफी मुश्किल है. नौकरी के लिए हर संस्थान अपने नियम तय करती है. ऐसा ही कुछ नियम तय है किया है कोल इंडिया लिमिटेड ने. जहां कंपनी ने कहा कि अगर आप कोल इंडिया में नौकरी पाना चाहते हैं तो फिर आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ होना होगा. जो उम्मीदवार शारीरिक जांच के पैमाने पर खरे नहीं उतरते हैं उन्हें नौकरी नहीं दी जाएगी. 

RRB Recruitment 2018: 91000 की होगी भर्ती, rrbbnc.gov.in पर करें Apply

जो उम्मीदवार नौकरी पाना चाहते हैं उन्हें अपना वजन दुरुस्त रखना होगा यानी आप न तो अंडर वेट हो सकते हैं ही न ही ओवर वेट. कंपनी के मेडिकल अटेंडेंस नियम के प्रावधानों के मुताबिक नौकरी से पूर्व कंपनी के मेडिकल अफसर या मेडिकल अधिकारियों की बोर्ड उम्मीदवारों की जांच करेगी.

जानें क्या कहता है मेडिकल अटेंडेंस रूल्स का प्रावधान

इस रूल्स के प्रावधानों के मुताबिक उम्मीदवार की लम्बाई कम से कम 159 सेमी, सीना बिना फुलाए कम से कम 75 सेमी और फूलने के बाद 81 सेमी होना चाहिए.

बिजली विभाग में निकली भर्ती, इन पदों के लिए होगा सलेक्शन

उम्मीदवार का ब्लड प्रेशर सामान्य होना चाहिए वहीं हाथ, अंगुली, तलवो के जोड़ पूरी तरह ठीक होना चाहिए. यदि फिटनेस को लेकर उम्मीदवार में कमी पाई गई तो उन्हें नौकरी नहीं दी जाएगी. वहीं उम्मीदवार को क्रोनिक अल्सर, त्वचा की विकृति, लकवा और मिरगी की बीमारी नहीं होनी चाहिए.

सब-इंस्पेक्टर के पदों पर निकली वैकेंसी, 35 हजार रुपये से ज्यादा होगी सैलरी

ट्रेड यूनियनों ने किया विरोध

कोल इंडिया के ट्रेड यूनियनों ने इस नियम का विरोध करते हुए कहा कि नौकरी पाने का अधिकार सभी को है. ऐसे में शारीरिक विकलांगता की वजह से योग्य उम्मीदवारों को नौकरी से वंचित नहीं किया जा सकता. हालांकि रूल्स के प्रावधानों में यह भी बताया गया है कि कोल इंडिया के चेयरमैन और सभी कोयला कंपनियों के सीएमडी को विशेष परिस्थिति में नियम में छूट देने का अधिकार होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay