एडवांस्ड सर्च

5 लाख ग्रेजुएट उम्‍मीदवारों ने सफाई कर्मचारी पद के लिए किया आवेदन

देश में बेरोजगारी के हालात एक बार फिर सामने आ चुके हैं. जब हाल ही में हुई कानपुर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के ओर से सफाई कर्मचारी के 3,275 पद की वैकेंसी के लिए 5 लाख लोगों ने आवेदन किया है. यही नहीं इनमें ज्‍यादातर उम्‍मीदवार पोस्‍टग्रेजुएट्स हैं.

Advertisement
aajtak.in
ऋचा मिश्रा नई दिल्ली, 10 August 2016
5 लाख ग्रेजुएट उम्‍मीदवारों ने सफाई कर्मचारी पद के लिए किया आवेदन jobs

उत्तर प्रदेश से बेरोजगारी की एक और शॉकिंग न्यूज सामने आई है. क्लास IV कैटेगरी की सफाई कर्मचारी के 3,275 पोस्ट के लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, उसमें कई ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट भी हैं.

कानपुर म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के सफाई कर्मचारी के 3,275 पोस्ट के लिए करीब 5 लाख लोगों ने आवेदन किया है. म्यूनिसिपल अधिकारियों की माने तो यह संख्या 7 लाख तक पहुंच सकती है. इसके पहले कॉरपोरेशन ने स्वीपर के पोस्ट के लिए कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाला था, जिसके लिए किसी शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं थी. 1,500 पोस्ट जनरल कैटेगरी के लिए रखी गई थी और बाकी रिजर्वड कैटेगरी के लिए. अधिकारियों के मुताबिक, एप्लिकेशल फॉर्म की स्क्रीनिंग और डाटाबेस में अपलोड करने की प्रक्रिया अभी चल रही है.

इसी तरह के अन्य मामले:
1. जनवरी में उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले ने 114 स्वीपर पोस्ट के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया था. उस समय भी 15,000 शिक्षित लोगों ने आवेदन किया था.
2. भटिंडा जिले में क्लास IV के 19 पदों के लिए 8,500 आवेदन मिले थे. इनमें से कुछ आवेदक एमसीए, एमबीए डिग्री होल्डर भी थे.
3. हाल ही में पंजाब में 7,416 पुलिस कांस्टेबल पोस्ट के लिए 5.87 लाख से अधिक लोगों ने अप्लाई किया था. इसमें भी ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट आवेदक शामिल थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay