एडवांस्ड सर्च

UPSC Mains 2019: जारी हुए एडमिट कार्ड, 20 से 29 सितंबर तक चलेगी परीक्षा

UPSC ने मेंस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. आइए जानें- कब से होगी परीक्षा और कैसे एडमिट कार्ड करना करना है डाउनलोड

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 31 August 2019
UPSC Mains 2019: जारी हुए एडमिट कार्ड, 20 से 29 सितंबर तक चलेगी परीक्षा प्रतीकात्मक फोटो

UPSC Civil Services (Main) 2019 admit cards: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल सेवा (मेंस) परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in  पर जारी कर दिया है. जो परीक्षार्थी इस साल UPSC मेंस की परीक्षा देने वाले हैं वह आज से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर से 29 सितंबर, 2019 तक किया जाएगा.  कुल 11,845 उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा (मेंस) 2019 परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है.

UPSC Civil Services (Main) 2019 admit card: ऐसे देखें एडमिट कार्ड, करें डाउनलोड

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट , upsc.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2- "UPSC Civil Services 2019 Main Exam e-Admit Card' पर क्लिक करें.

स्टेप 3-  मांगी गई सभी जानकारियां भरें.

स्टेप 4- एडमिट कार्ड आपके सामने होगा.

स्टेप 5-  भविष्य के लिए डाउनलोड करें.

बता दें, जो उम्मीदवार मेंस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें ही इंटरव्यू में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. बता दें, हर साल हर यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन  (UPSC) IAS, IPS, IFS, IRS के पद के लिए रिक्तियों को भरने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. यूपीएससी मेंस परीक्षा में करंट टॉपिक्स पर कई सवाल किए जाते हैं.

कैसी होगी लिखित परीक्षा

परीक्षा में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 9 पेपर शामिल होंगे. उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों (लिखित भाग के साथ-साथ इंटरव्यू) के आधार पर अंतिम रैंक दी जाएगी. बता दें, परीक्षा पास करने के लिए बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. इंटरव्यू 275 अंकों को होगा. उम्मीदवारों अपनी सुविधा अनुसार हिंदी और अंग्रेजी माध्यम का चयन कर सकते हैं. आपको बता दें, इस साल यूपीएससी के जरिए 986 पदों पर भर्ती होनी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay