एडवांस्ड सर्च

Advertisement

UP बोर्ड 2019: परीक्षा केंद्र में कैमरे के साथ लगेंगे वॉइस रिकॉर्डर

उत्तर प्रदेश में 10वीं-12वीं की 2019 में होने वाली बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल जल्द ही जारी होने वाला है... साथ नकल को रोकने के लिए यूपी सरकार ने कई नए नियम बनाएं हैं.
UP बोर्ड 2019: परीक्षा केंद्र में कैमरे के साथ लगेंगे वॉइस रिकॉर्डर प्रतीकात्मक फोटो
शिवेंद्र श्रीवास्तव [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 08 September 2018

अगले साल होने वाली उत्तर प्रदेश की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा को फरवरी महीने में ही समाप्त कर दिया जाएगा. यानी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में ही संपन्न करा ली जाएंगी. वहीं आने वाले एक हफ्ते के भीतर बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल भी जारी कर दिया जाएगा.

बता दें, पिछले साल 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से 10 मार्च 2018 तक चली थी. अब यूपी बोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी के महीने तक ही होगा. दरअसरल प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री एंव माध्यमिक- उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा के मुताबिक परीक्षाएं जल्दी कराने के पीछे की मंशा बच्चों को त्योहार के मौसम में तनाव से मुक्ति दिलाना है.

बता दें, अभी तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होली के आगे पीछे पड़ती थी जिसकी वजह से बच्चों में काफी तनाव रहता था. डॉक्टर दिनेश शर्मा ने यह भी बताया आगामी परीक्षा में ब्लैक लिस्टेड स्कूलों को किसी भी सूरत में परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा. सभी परीक्षा केंद्रों में निर्धारित क्षमता के आधार पर ही परीक्षार्थियों को बिठाया जाएगा.

उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा ऐसे स्कूल जो पिछले 3 साल से परीक्षा केंद्र नहीं बनाए गए हैं उन्हें भी इस साल परीक्षा केंद्र के लिए शामिल नहीं किया जाएगा. परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे और हर परीक्षा कक्ष में बैक और फ्रंट कैमरे के साथ वॉइस रिकॉर्डर भी लगाए जाएंगे.

उप मुख्यमंत्री ने बकायदा अभियान चलाकर सभी माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई और कोर्स पूरा किए जाने के निर्देश दिए थे. इससे पहले पिछले साल बोर्ड की परीक्षा में नकल पर सख्ती और नकल करते हुए पकड़े जाने पर जेल भेजने तक के प्रावधान की वजह से करीब 9 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay