एडवांस्ड सर्च

लोकसभा चुनाव का परीक्षाओं पर असर, इन एग्जाम की बदली तारीख

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद विश्वविद्यालयों और आयोग ने परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है. जानते हैं कौन-कौन सी परीक्षाओं की तारीख बदली गई है...

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 12 March 2019
लोकसभा चुनाव का परीक्षाओं पर असर, इन एग्जाम की बदली तारीख प्रतीकात्मक फोटो

लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने के बाद कई प्रतियोगी और एंट्रेंस परीक्षाओं की तारीख में भी बदलाव किया गया है. दरअसल चुनाव आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद चुनाव की तारीख और कई परीक्षाओं की तारीख के बीच क्लेश हो रहा था, जिसके बाद विश्वविद्यालयों और संस्थानों ने अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम बदल दिया है. इनमें सीए परीक्षाओं से लेकर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं शामिल है. जानते हैं लोकसभा चुनाव को लेकर किन-किन परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है...

ICAI सीए परीक्षा

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंसी ऑफ इंडिया (ICAI) ने चार्टेड अकाउंटेंट परीक्षाओं के कार्यक्रम में बदलाव किया है. इस परीक्षा का आयोजन 2 मई से 27 मई 2019 के बीच किया जाना था और संस्थान ने  परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर दिया है. संस्थान की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार अब परीक्षा का आयोजन 27 मई से 12 जून के बीच करवाया जाएगा.

गुजरात CET  

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड ने गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया है. बता दें कि बोर्ड ने अब इस परीक्षा को 26 अप्रैल को कराने का फैसला किया है, जबकि पहले 23 अप्रैल को इस परीक्षा का आयोजन होना था. अब यह परीक्षा 3 दिन बाद आयोजित करवाई जाएगी.

KEA CET 2019

द कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी (KEA) ने भी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है. 23 और 24 अप्रैल को होने वाली इन परीक्षाओं का आयोजन अब 29-30 अप्रैल को किया जाएगा. केईए ने भी लोकसभा चुनावों को लेकर इन तारीखों में बदलाव किया है.

मुंबई यूनिवर्सिटी

मुंबई यूनिवर्सिटी ने भी बीए और बीकॉम प्रोग्राम के लिए होने वाली परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है. विश्वविद्यालय ने 22 अप्रैल, 23 अप्रैल, 24 अप्रैल, 29 अप्रैल और 30 अप्रैल को होने वाली परीक्षा की डेट बदली है. हालांकि अभी तक नई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है और बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नई तारीखों की घोषणा कर देगा.

वहीं जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन भी लोकसभा चुनाव के बीच होना है और जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख में भी बदलाव किया जा सकता है. हालांकि आईआईटी रूड़की की ओर से परीक्षा को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. गौरतलब है कि देश में 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 सात चरणों में लोकसभा चुनावों का आयोजन किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay