एडवांस्ड सर्च

ये होता है 'गुड टच और बैड टच', बच्चों को जरूर बताएं

बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताना आवश्यक है. बच्चों को यह जानकारी माता-पिता, टीचरों की ओर से दिया जाना चाहिए. आइए जानते हैं बच्चों को क्या क्या बातें बतानी चाहिए...

Advertisement
aajtak.in
मोहित पारीक नई दिल्ली, 25 February 2018
ये होता है 'गुड टच और बैड टच', बच्चों को जरूर बताएं प्रतीकात्मक फोटो

एक नाबालिग कंटेस्टेंट को किस करने को लेकर सिंगर पपॉन के खिलाफ केस दर्ज हुआ है और अब उनकी मुश्किलें बढ़ती जा रही है. आरोप है कि उन्होंने होली का रंग लगाते हुए एक बच्ची को गलत तरीके से किस कर लिया था. इस विवाद के बाद कई लोग इसका विरोध कर रहे हैं और बच्चों को भी जागरूक करने की बात कर रहे हैं. इस विवाद के बाद सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि बच्चों को भी बैड टच और गुड टच के बारे में बताया जाना आवश्यक है, ताकि वो खुद उस आपत्तिजनक हरकत का विरोध कर सके.

हाल ही में सोशल मीडिया में एक टीचर का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक टीचर को बच्चों को बैड टच और गुड टच के बारे में बता रही थीं. उसी तरह बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताना आवश्यक है. बच्चों को यह जानकारी माता-पिता, टीचरों की ओर से दिया जाना चाहिए. आइए जानते हैं बच्चों को क्या क्या बातें बतानी चाहिए...

बताएं क्या है बैड टच और गुड टच

बच्चों को सबसे पहले उन्हें ये बताना चाहिए कि बैड टच क्या होता है और गुड टच क्या होता है. इसलिए आप उन्हें ना सिर्फ इसके बारे में बताएं बल्कि उन्हें प्रेक्टिकल रूप में उन्हें समझाने की कोशिश करें, ताकि वो आसानी से समझ सके.

कामयाब बिजनेसमैन बनने के लिए छोड़नी होंगी ये आदतें

बैड टच- जब कोई आपको इस तरह से टच करे कि आपको उससे बुरा लगे या आप सहज महसूस कर रहे हैं तो ये बैड टच हो सकता है. साथ ही अगर कोई अनजान व्यक्ति आपके प्राइवेट पार्ट्स या कई अन्य जगह आपको गलत तरीके से छूने की कोशिश करे तो यह बैड टच होता है. वहीं अगर कोई आपके साथ गलत हरकत करे और बोले कि किसी को बताना मत, तो ये बैड टच होता है.

गुड टच- अगर कोई आपको टच करे और उससे आपको अच्छा लगे तो ये गुड टच होता है. कोई आपको प्यार करने के लिए मदद करने के लिए आपको टच करता है तो आप इसे गुड टच कहेंगे.

प्राइवेट पार्ट्स के बारे में बताएं

जब भी आप बच्चों को बैड टच के बारे में बताएं तो खुलकर उन्हें प्राइवेट पार्ट्स के बारे में भी बताएं. उन्हें बताएं कि शरीर की कौन-कौन सी जगह पर सिर्फ मां-बाप ही टच कर सकते हैं. अगर कोई दूसरा ये करता है तो यह गलत होता है. इसमें उन्हें ये भी बताएं कि कोई जबरदस्ती आपको किस करता है तो ये भी गलत है.

जानें किन आदतों की वजह से बन सकते हैं सफल और अमीर इंसान

कपड़ों से छेड़छाड़ करना गलत

बच्चों को बताएं कि अगर घर के अलावा कहीं भी आपके कोई कपड़े से छेड़छाड़ करता है तो यह गलत होता है. घर पर भी कोई क्लिनिंग के लिए ही आपके कपड़े खोले तो मा कर दें.

जानवरों का दें उदाहरण

बच्चों को बताएं जिस तरह आप किसी जानवर को टच करते हैं और उसे बुरा लगता है तो वो आपको काटता है या चिल्लाता है तो आपको भी वैसे ही उसके विरोध करना चाहिए.

तुरंत करें शिकायत

बच्चों को बताएं कि अगर कोई बैड टच करता है या कोई गलत हरकत करता है तो तुरंत आप अपने मम्मी-पापा को जरूर बताएं. साथ ही उस वक्त वहां चिल्लाना शुरू कर दें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay