एडवांस्ड सर्च

RRB NTPC Group D RRC Exam 2019: जल्द आएगी परीक्षा की तारीख, यहां चेक करें

RRB NTPC RRC Group D Exam Dates 2019: रेलवे परीक्षा तिथि, एडमिट कार्ड शेड्यूल और एग्जाम सेंटर की डिटेल्स जल्द जारी करने वाला है. रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और रेलवे रिक्रमूटमेंट सेल (आरआरसी) परीक्षा आयोजन की प्रक्रिया की तैयारी कर रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 21 February 2020
RRB NTPC Group D RRC Exam 2019: जल्द आएगी परीक्षा की तारीख, यहां चेक करें प्रतीकात्मक फोटो

  • रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे रिक्रमूटमेंट सेलपरीक्षा आयोजन की प्रक्रिया में जुटे
  • परीक्षा पिछले वर्ष यानी 2019 में जून और सितंबर के बीच आयोजित होनी थी.
  • आरआरबी एनटीपीसी के 35208 पदों के लिए 1 करोड़ 26 लाख से भी ज्यादा

RRB NTPC RRC Group D Exam 2019: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) नॉन टेक्नीकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) एनटीपीसी सीबीटी - 1 और आरआरसी ग्रुप डी भर्तियों का नोटिफिकेशन आए लंबा वक्त बीत चुका है.

ये भर्तियां साल 2019 में फरवरी-मार्च माह में जारी हुई थीं. इन नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले लाखों उम्मीदवार परीक्षाओं की तिथ‍ियों और शेड्यूल का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक रेलवे इसकी परीक्षा तिथि, एडमिट कार्ड शेड्यूल और एग्जाम सेंटर की डिटेल्स जल्द जारी करने वाला है. रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) और रेलवे रिक्रमूटमेंट सेल (आरआरसी) परीक्षा आयोजन की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं. RRB NTPC Notification के मुताबिक ये परीक्षा पिछले वर्ष यानी 2019 में जून और सितंबर के बीच आयोजित होनी थी. वहीं RRC Group D Notification के मुताबिक ये परीक्षा सितंबर और अक्टूबर 2019 में आयोजित होनी थी. लेकिन विभ‍िन्न कारणों से ये लगातार लेट हो रही है.  

एक करोड़ 26 लाख से ज्यादा आवेदन 

आपको बता दें कि आरआरबी एनटीपीसी के 35208 पदों के लिए 1 करोड़ 26 लाख से भी ज्यादा लोगों ने एप्लाई किया है. आरआसी ग्रुप डी के 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करेगा इसलिए इन पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस देरी का कारण परीक्षा एजेंसी का न मिल पाना था. रेलवे एक ऐजेंसी की तलाश कर रहा था जो बिना किसी गड़बड़ी के पूरी पारदर्शिता के साथ इस व्यापक भर्ती परीक्षा का आयोजन कर सके.

खबरों के मुताबिक रेलवे दूसरी भर्ती प्रक्रियाओं को पूरी करने में लगा था, जिसकी वजह से इन परीक्षाओं का आयोजन करवाने में देर हो गई. उम्मीदवार वक्त-वक्त पर क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स चेक करते रहें.

बता दें कि रेलवे के सामने RRB NTPC और RRC Group D की भर्तियों को पूरा करने की बड़ी चुनौती है. पिछले साल 1 लाख भर्तियों का ऐलान किया गया था. ढाई करोड़ से ज्यादा लोगों ने अप्लाई किया. हालांकि, बात आवेदन प्रक्रिया से ज्यादा नहीं बढ़ पाई है. पिछले साल सितंबर में कहा गया कि परीक्षाओं को आयोजित करवाने के लिए एक बाहरी एजेंसी को जोड़ने पर विचार किया जा रहा है. उसके बाद से कोई आधिकारिक अपडेट सामने नहीं आया है.

इन पदों पर भर्तियां

RRB-NTPC के तहत जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइमकीपर, ट्रेन्स क्लर्क, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइमकीपर समेत विभिन्न पदों पर आवेदन मंगवाए गए थे.

कब और कैसे डाउनलोड होंगे ADMIT CARD?

इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी होंगे. इसका मतलब यह है कि आवेदकों को एग्जाम सेंटर पहुंचने की तैयारियां करने के लिए अधिकतम 4 दिन का ही वक्त मिलेगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आरआरबी के क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाना होगा. होमपेज पर RRB NTPC Admit Card के दिए लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के डिटेल्स और डेट ऑफ बर्थ आदि की जानकारी देनी होगी. जानकारियां दर्ज करने के बाद एडमिट कार्ड खुल जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे.

RRB-NTPC की कैसी होंगी परीक्षाएं

परीक्षा दो चरणों में होगी. दोनों ही परीक्षाओं में प्रतिभागियों के जनरल अवेयरनेस, गणित, जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग आदि का ज्ञान जांचा जाएगा. एक सवाल पर एक नंबर मिलेंगे, जबकि निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान होगा. सभी सवालों को करने के लिए प्रतिभागियों के पास 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे का वक्त होगा. स्टेशन मास्टर और ट्रैफिक असिस्टेंट पदों को छोड़ दें तो प्रतिभागियों की टाइपिंग दक्षता की भी जांच की जाएगी. उन्हें इंग्लिश में प्रति मिनट 30 शब्द जबकि हिंदी में प्रति मिनट 25 शब्द टाइप करने होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay