एडवांस्ड सर्च

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018: IIT, IIM की रैंकिंग में गिरावट, ये हैं टॉप पर

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 की लिस्ट जारी हुई है. जानें देश के मशहूर यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग के बारे में...

Advertisement
aajtak.in [Edited by: प्रियंका शर्मा]नई दिल्ली, 04 March 2018
QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018: IIT, IIM की रैंकिंग में गिरावट, ये हैं टॉप पर iit delhi

QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 के की लिस्ट जारी हुई है जिसमें भारतीय संस्थानों में गिरावट आई है. भारतीय संस्थान रैंकिग 2018 में शीर्ष 150 यूनिवर्सिटी में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सके. वहीं भारत की तरफ से जिस यूनिवर्सिटी ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है वो आईआईटी दिल्ली है. जिसने रैंकिंग में 172वां स्थान मिला है.

वहीं IIT दिल्ली के अलावा QS वर्ल्ड रैंकिग में टॉप-200 में सिर्फ 3 भारतीय यूनिवर्सिटी ने अपनी जगह टॉप-200 बनाई है, जिसमें IIT-बॉम्बे और IISC है. IIT-बॉम्बे को इस रैंकिग में 179वां स्थान मिला है जबकि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस यानी IISC को 190वां स्थान मिला है.

वहीं IIM की बात की जाए तो देश के केवल तीन को ही विश्व यूनिवर्सिटी रैंकिंग में स्थान मिला है. जिसमें अहमदाबाद, कोलकाता और बेंगलुरु के आईआईएम शामिल है.

किसान के बेटे का कमाल, केले के तने और रद्दी कागज से पैदा की बिजली

QS ने जो विषय के आधार पर रैंकिग जारी की है उसमें भी भारतीय यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. जो एजुकेशन सिस्टम के लिए चिंता का विषय है.

हालांकि सभी आईआईटी ने मिलाकर 48 विषयों में कुल 80 रैंकिग जरूर हासिल की है लेकिन इन सभी आईआईटी के प्रदर्शन में 25 मामलों में गिरावट देखने को मिली है.

OSCAR 2018: नॉमिनेटड कलाकार भी घर लेकर जाएंगे लाखों के गिफ्ट हैंपर

वहीं जवाहरलाल यूनिवर्सिटी आठ विषयों में से दो में यानी सोशियोलॉजी और बायोलॉजिकल साइंस में पहले की अपेक्षा नीची रैंकिंग पर पहुंच गया है.

इसी के साथ QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने टॉप किया है. 14 विषयों में ये संस्थान पहले नंबर पर है. वहीं दूसरे स्थान पर आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को जगह मिली है. जबकि तीसरे स्थान पर कैंब्रिज यूनिवर्सिटी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay