एडवांस्ड सर्च

भारतीय संस्कृति पर कोर्स तैयार करेगी NCERT: जावड़ेकर

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी NCERt इतिहास से संबंधित भारतीय परंपरा और संस्कृति के बारे में कोर्स तैयार करेगी.

Advertisement
भाषा [Edited By: आरती मिश्रा]नई दिल्‍ली, 29 August 2017
भारतीय संस्कृति पर कोर्स तैयार करेगी NCERT: जावड़ेकर प्रकाश जावड़ेकर

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद यानी NCERT इतिहास से संबंधित भारतीय परंपरा और संस्कृति के बारे में कोर्स तैयार करेगी.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विविद्यालय में भारत बोध व्याख्यान श्रृंखला का शुभारंभ करते हुए जावड़ेकर ने कहा, 'भारत की शिक्षा पद्धति ऐसी हो गई है कि हम भारत की संस्कृति के बारे में भूलते जा रहे हैं और शेष दुनिया को याद रखने पर जोर दे रहे हैं.'

मंत्री ने कहा कि दुनिया को जानना और याद रखना जरूरी है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि हम भारत और उसके गौरवशाली अतीत को भूल जाएं. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'हम एनसीईआरटी के साथ ऐसे कोर्स को आगे बढ़ायेंगे क्योंकि हमारा मानना है कि हमारी सही पहचान हमारे अपने देश की पहचान के साथ शुरू होती है. बिना इसे जाने, हम दुनिया के बारे में छिपी बातों को नहीं जान पायेंगे. हमारा अपने अतीत के मूल्यों के बारे में चर्चा करने के बारे खुला रुख है.'

उन्होंने कहा कि दर्शनशास्त्र और इंडोलॉजी से जुड़े सभी छात्रों को इस व्याख्यान में शामिल होना चाहिए. जावड़ेकर ने कहा कि अगर हम भारत के बारे में नहीं जानेंगे तब हम अपनी सही पहचान के बारे में नहीं जान पायेंगे. ऐसे में हमें अपने देश की सही पहचान जाननी चाहिए.

इग्नू के कुलपति रविन्द्र कुमार ने इस मौके पर कहा कि वे जल्द ही भारत बोध के बारे में एक नया औपचारिक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने जा रहे हैं.

 

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay