एडवांस्ड सर्च

20 जनवरी को 'परीक्षा पे चर्चा', विदेश में पढ़ रहे छात्र भी ले सकेंगे हिस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जनवरी को स्कूली छात्रों के साथ परीक्षा पे चर्चा पर करेंगे. जानिए- कहां होगा ये कार्यक्रम. पढ़ें डिटेल्स.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 17 January 2020
20 जनवरी को 'परीक्षा पे चर्चा', विदेश में पढ़ रहे छात्र भी ले सकेंगे हिस्सा फोटो: साल 2019 में परीक्षा पे चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जनवरी को स्कूली छात्रों के साथ 'परीक्षा पे चर्चा' करेंगे. इससे पहले पीएम मोदी को 16 जनवरी को छात्रों के साथ परीक्षा पर चर्चा करनी थी. लेकिन तारीख में बदलाव किया गया. बता दें, ओणम, मकर संक्रांति, पोंगल व लोहड़ी के त्योहारों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा पर चर्चा की तारीख में बदलाव किया गया है. विपक्ष पीएम मोदी के 16 जनवरी को परीक्षा पर चर्चा का विरोध कर रहा था. इसी दिन पोंगल है, जो तमिलनाडु का महत्वपूर्ण त्योहार है.

कब पहली बार हुआ "परीक्षा पे चर्चा" का कार्यक्रम शुरू

प्रधानमंत्री ने छात्रों के लिए परीक्षा पे चर्चा का कार्यक्रम पहली बार 16 फरवरी 2018 में शुरू किया गया था. केवल छात्रों को 20 जनवरी को आयोजित होने वाले 'परिक्षा पे चर्चा' के तीसरे संस्करण में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछने की अनुमति होगी, जहां प्रधानमंत्री परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों के साथ कई टिप्स शेयर करेंगे.  बता दें, ये कार्यक्रम  तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा.

स्कूल एजुकेशन की ज्वाइंट सेकेट्ररी आर सी मीना ने बताया- "हमने तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री से जुड़ने के लिए देश भर में से  कक्षा 9 से 12 तक के 2000 छात्रों का चयन किया है. 3 लाख से अधिक छात्र निबंध लेखन परीक्षा में भाग लेंगे और छात्रों का चयन उनके अंकों के आधार पर किया जाएगा. उन्होंने कहा कि 15 से अधिक छात्र स्कूलों में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को लाइव देखेंगे और हमने इसके लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं."

इसी के साथ उन्होंने कहा- जो सीबीएसई बैकग्राउंड के छात्र विदेश में शिक्षा ले रहे हैं वह वे भी प्रधानमंत्री के साथ लाइव सवाल और जवाब सेशन में हिस्सा ले सकते हैं.

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम बड़े पैमाने पर आयोजित किया  जाता है.  इसमें छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों में बहुत उत्साह और उत्साह देखने को मिलता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay