एडवांस्ड सर्च

परीक्षा पे चर्चा: PM मोदी ने छात्रों को दिया नो टेक्नोलॉजी चैलेंज, कहा- ये करके दिखाओ

Pariksha Pe Charcha 2020: छात्रों को मोदी का मंत्र – टेक्नोलॉजी दोस्त, उसका गुलाम मत बनिए.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 20 January 2020
परीक्षा पे चर्चा: PM मोदी ने छात्रों को दिया नो टेक्नोलॉजी चैलेंज, कहा- ये करके दिखाओ पीएम मोदी (फाइल फोटो)

  • PM मोदी का मंत्र – टेक्नोलॉजी दोस्त, उसका गुलाम मत बनिए
  • टेक्नोलॉजी से दूर रहकर जरूर माता-पिता के साथ बिताएं समय

Pariksha Pe Charcha 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'परीक्षा पे चर्चा 2020' कार्यक्रम आज तालकटोरा स्टेडियम में शुरू कर रहे हैं. पीएम मोदी छात्रों के सवालों के जवाब दे रहे थे. वहीं उनसे पूछा गया कि 'मॉर्डन टेक्नोलॉजी का छात्र के जीवन में क्या रोल होना चाहिए' ? पीएम मोदी ने कहा पीढ़ी में जीवन टेक्नोलॉजी ड्रिवन हो गया है, इसका भय नहीं आने देना चाहिए. टेक्नोलॉजी को अपना दोस्त मानें.

पीएम मोदी ने कहा इस बात समझने की कोशिश करें कि मेरे लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं. स्मार्टफोन आपके समय की बर्बादी करता है. ऐसे में टेक्नोलॉजी को अपने काबू में रखना अनिवार्य है. टेक्नोलॉजी को दोस्त समझिए, गुलाम मत बनिए. उन्होंने कुछ टिप्स भी दिए हैं.

1- पीएम मोदी ने कहा स्मार्ट फोन आपका समय चोरी करता है लेकिन उसमें से कुछ समय करके अपने माता-पिता के साथ बैठिए. टेक्नोलॉजी को अपने कब्जे में रखना जरूरी है.

3. पीएम मोदी ने कहा नई पीढ़ी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सही करती है.अपनी मातृभाषा की डिक्शनरी को फोन में रखें और रोजाना कुछ वर्ड सीखें.

4.  मोदी ने बताया- आज के वक्त में सोशल नेटवर्किंग सिर्फ अपने फोन में आ गई है, पहले दोस्त को जन्मदिन विश करते हैं लेकिन अब रात को ही मैसेज किया जाता है. हमें तय करना होगा कि रोजाना कुछ समय के लिए टेक्नोलॉजी फ्री रहना है.  कुछ समय अपनों के साथ बिताना जरूरी हैं.

5. घर में एक कमरा ऐसा होना चाहिए जिसमें टेक्नोलॉजी को नो एंट्री हो, उस कमरे में जो भी आएगा बिना टेक्नोलॉजी आएगा.

6. स्मार्टफोन से  समय निकालकर अपने बड़े- बुजुर्ग से मिले, उनसे बातचीत करें. अपने लिए दिन में कम से कम 1 या दो घंटे ऐसा रखें, जिसमें आप खुद को टेक्नोलॉजी से दूर रखें और अपने परिवार से मिले, उनसे बातचीत करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay