एडवांस्ड सर्च

कब से शुरू होगी NCWEB की क्लास, यहां देखें शेड्यूल

 जानें- कब से शुरू होगी NCWEB की क्लास... इस  कोर्स से करवाई जाएगी पढ़ाई. यहां पढ़ें डिटेल्स

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 31 August 2019
कब से शुरू होगी NCWEB की क्लास, यहां देखें शेड्यूल प्रतीकात्मक फोटो

  • NCWEB के शैक्षिक सत्र की शुरुआत 7 सितंबर से शनिवार सेंटर और 8 को रविवार सेंटर्स की कक्षाएं होंगी.
  • इस शैक्षिक सत्र से नॉन कॉलेजिएट में भी सेमेस्टर सिस्टम लागू ,यहां भी सीबीसीएस कोर्स से होगी पढ़ाई.
  •  छात्राएं अपने-अपने सेंटर में अब शनिवार-7 और रविवार 8 सितंबर को कॉलेज आएं.

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड (NCWEB) के अंतर्गत विभिन्न कॉलेजों में 26 सेंटर छात्राओं के अध्ययन के लिए शनिवार और रविवार को कक्षाएं होती है.

यहां भी नियमित छात्रों के पाठ्यक्रम की भांति इस साल से सीबीसीएस कोर्स लागू हो गया है. सेमेस्टर सिस्टम और सीबीसीएस कोर्स को इसी शैक्षिक सत्र--2019--20 से शुरू किया जा रहा है. शनिवार को चलाये जा रहे सेंटर पर 7 सितंबर और रविवार को चलने वाले सेंटर 8 सितंबर से बी ए (प्रोग्राम) और बी कॉम(प्रोग्राम) की कक्षाएं नियमित रूप से शुरू होंगी.  पहले कहा गया था कि 1 सितंबर से कक्षाएं लगेंगी, लेकिन अब ये कक्षाएं रविवार सेंटर 8 सितंबर से लगेंगी.

नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड़, श्री अरबिंदो कॉलेज सेंटर प्रभारी प्रो. हंसराज 'सुमन' ने बताया है कि जिन छात्राओं ने इस शैक्षिक सत्र में बी ए(प्रोग्राम) और बी कॉम (प्रोग्राम ) में प्रवेश लिया है उन छात्राओं के लिए ओरियंटेशन प्रोग्राम 8 सितंबर रविवार को होगा.

ओरियंटेशन प्रोग्राम में छात्राओं को सीबीसीएस पाठ्यक्रम व सेमेस्टर सिस्टम के विषय में जानकारी देने के अलावा सेंटर पर सालभर होने वाली रचनात्मक, सर्जनात्मक, खेल कूद, संगीत,वादविवाद प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों संबंधी जानकारी दी जाएगी.

इसके अतिरिक्त उन्हें यह भी बताया जाएगा कि इस नए सीबीसीएस कोर्स में अटेंडेंस और असाइनमेंट का प्रावधान किया है।साथ ही जो निर्देश बोर्ड़ जारी करेगा उन्हें किर्यान्वित किया जाएगा.

शिक्षकों को 7 सितंबर को दिया जाएगा टाइम टेबल

प्रो. सुमन ने बताया है कि बोर्ड़ द्वारा जारी शिक्षक पैनल, भेजे गए शिक्षकों को 7 सितंबर को टाइम टेबल दे दिया जायेगा ताकि रविवार 8 सितंबर से ही कक्षाएं शुरू की जा सके. उन्होंने बताया है कि सेंटर ने शिक्षकों की च्वाइस के आधार पर जो पेपर वे पढ़ा सकते हैं उन्हें वे कक्षाएं दी जाएगी ताकि छात्राओं के साथ न्याय हो.

प्रो. सुमन ने बताया है कि इसी दिन शिक्षकों को टाइम टेबल के साथ-साथ दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा पास सलेब्स भी शिक्षकों को वितरित किया जाएगा ताकि कॉलेज खुलने के पहले दिन से कक्षाएं शुरु की जा सके.

यह इसलिए किया जा रहा है कि इस सेमेस्टर में उन्हें 22 कक्षाएं ही मिल रही है ,दिसम्बर में सेमेस्टर परीक्षाएं है और इन्हीं कक्षाओं में सलेब्स पूरा करना है.  

प्रो. सुमन ने बताया है कि नॉन कॉलेजिएट वीमेंस एजुकेशन बोर्ड़ में इसी साल से सीबीसीएस कोर्स और सेमेस्टर आने से छात्राओं के लिए सांस्कृतिक, खेलकूद प्रतियोगिता, रचनात्मक लेखन और सांस्कृतिक कार्यक्रम अब कक्षाएं समाप्त होने के 2 बजे के बाद ही कार्यक्रम कराएं जाएंगे.  उनका कहना है कि जब वार्षिक परीक्षाएं थी तो बीच में कार्यक्रम कर लिए जाते थे लेकिन अब कक्षाओं के समाप्त होने के बाद ही कार्यक्रम होंगे.

दिसंबर में होगी परीक्षाएं

उन्होंने बताया है कि इस साल जिन छात्राओं ने बी ए प्रोग्राम और बी कॉम प्रोग्राम प्रथम वर्ष में सीबीसीएस कोर्स के अंतर्गत प्रवेश लिया है उनकी सेमेस्टर परीक्षा दिसंबर में होंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay