एडवांस्ड सर्च

NEET 2017: 8 भाषाओं में होगा एग्‍जाम, जल्‍द निकलेंगे फॉर्म

मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन लेने के इच्‍छुक छात्रों के लिए राहत की खबर है. अगले साल होने वाला NEET एग्‍जाम अब 8 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा. जानिए पूरी डिटेल्‍स...

Advertisement
aajtak.in
मेधा चावला नई दिल्‍ली, 16 December 2016
NEET 2017: 8 भाषाओं में होगा एग्‍जाम, जल्‍द निकलेंगे फॉर्म EXAM

जो छात्र मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन पाने के लिए अगले साल नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट यानी NEET देने वाले हैं उनके लिए अच्‍छी खबर है. केंद्र सरकार ने NEET को आठ भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, आसामी, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु में लेने का निर्णय किया है.

NEET-SS एग्‍जाम का शेड्यूल जारी, 10 जून को होगा पेपर

चूंकि CBSE पहले ही JEE मेन 2017 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है, इसलिए यह माना जा रहा है कि NEET के लिए फॉर्म भी दिसंबर के तीसरे सप्‍ताह में जारी किए जा सकते हैं. हालांकि हर साल NEET का एग्‍जाम मई महीने में आयोजित किया जाता है.

आईआईटी और एनआईटी में 50 फीसदी रह गई है फैकल्टी

लोकसभा में 9 दिसंबर को एक लिखित रिप्‍लाई में स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री अनुपप्रिया पटेल ने कहा है कि मेडिकल के लिए अगले साल होने वाला यूनिफॉर्म एंट्रेंस एग्‍जाम हिंदी, अंग्रेजी और अन्‍य भाषा में होगा. उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्‍यों को यह छूट है कि वे UG/PG स्‍तर पर राज्‍य कोटा सीट्स निर्धारित करें.

24 राज्‍यों में B.Ed संस्‍थान खोलगा NCERT

गौरतलब है कि कुछ सालों से AIPMT की जगह NEET एग्‍जाम लिया जा रहा है. इसके माध्‍यम से तैयार मेरिट के आधार पर ही पूरे देश में मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन दिया जाता है. कोई संस्‍थान अपने स्‍तर पर मेडिकल एंट्रेंस नहीं ले सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay