एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन में घर पर किताबें पढ़ने के लिए नेशनल बुक ट्रस्ट की बड़ी पहल

NBT ने लोगों को घरों में रहने को प्रोत्साहित करने के लिए #StayHomeIndiaWithBooks की पेशकश की है. इसके तहत NBT की चुनींदा और बेस्ट-सेलिंग किताबों को मुफ्त डाउनलोड करने की सुविधा दी है. जानें- डिटेल

Advertisement
aajtak.in
जितेंद्र बहादुर सिंह नई दिल्ली, 26 March 2020
लॉकडाउन में घर पर किताबें पढ़ने के लिए नेशनल बुक ट्रस्ट की बड़ी पहल प्रतीकात्मक फोटो

  • लॉकडाउन में नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ने की ये अच्छी पहल
  • चलाया #StayHomeIndiaWithBooks का अभ‍ियान
  • PDF फॉर्मेट में NBT की वेबसाइट में 100 से ज्यादा किताबें

देश भर में कोरोना के गहराते संकट को देखते हुए संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया है. अब ऐसे में लोगों के पास सिर्फ घर में रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है. इस माहौल में कुछ वेबसाइट और संस्थाएं लोगों को घर में रहने में मददगार की भूमिका में सामने आ रही हैं. इसी क्रम में नेशनल बुक ट्रस्ट की ये पहल भी सराहनीय है. पढ़ें- क्या है ये पहल.

कोरोना वायरस संकट की वजह से लॉकडाउन में नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ने अच्छी पहल की है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) के तहत आने वाले NBT ने लोगों को घरों में रहने को प्रोत्साहन करने के लिए #StayHomeIndiaWithBooks की पेशकश की है. इसके तहत NBT की चुनिंदा और बेस्ट-सेलिंग किताबों को मुफ्त डाउनलोड करने की सुविधा दी है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

गुजरात में 43 पहुंची कोरोना मरीजों की संख्या, देश में अबतक 639 केस, 15 की मौत

100 से ज्यादा इन किताबों को PDF फॉर्मेट में NBT की वेबसाइट

इस लिंक से से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है.

ये किताबें हिन्दी, अंग्रेजी, असमिया, बांग्ला, गुजराती, मलयालम, उड़िया, मराठी, कोकबोरोक, मिजो, बोडो, नेपाली, तमिल, पंजाबी, तेलुगु, कन्नड, उर्दू और संस्कृत में उपलब्ध हैं. ये फिक्शन, बायोग्राफी, पॉपुलर साइंस जैसे तमाम क्षेत्रों को कवर करती हैं. बच्चो और युवाओं की पसंद की भी इनमें अनेक किताबें हैं. इसके अलावा गुरुदेव रविंद्र नाथ टैगोर, मुंशी प्रेमचंद और महात्मा गांधी की लिखी भी कई किताबें हैं. यानि परिवार में हर एक के लिए उनकी पसंदीदा किताबें डाउनलोड की जा सकती हैं.

NBT की ओर से शीघ्र ही और किताबों को इस सुविधा से जोड़ा जाएगा. कुछ चर्चित टाइटल हैं- 'होलीडेज़ हैव कम', 'द पज्ज़ल', 'गांधी तत्वा सतकाम', 'वूमेन साइंटिंस्टट इन इंडिया', 'एक्टिविटी-बेस्ड लर्निंग साइंस', 'ए टच ऑफ ग्लास', 'गांधी: वारियर ऑफ नॉन-वॉयलेंस' आदि.

NBT ने आगाह किया है कि PDFs सिर्फ पढ़ने के लिए होती हैं और उनके अनधिकृत या कॉमर्शियल इस्तेमाल की अनुमति नहीं है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay