एडवांस्ड सर्च

जानें, हथियार के मामले में पाकिस्तान भारत से कितना पीछे, कौन है टॉप पर

स्मॉल आर्म्स सर्वे रिपोर्ट में साल 2018 में सबसे ज्यादा हथियार रखने वाले देशों की सूची जारी की. जानें, कौन सा देश दूसरे और तीसरे स्थान पर, किसके पास हैं सबसे कम हथियार.

Advertisement
aajtak.in
मानसी मिश्रा नई दिल्ली, 09 July 2019
जानें, हथियार के मामले में पाकिस्तान भारत से कितना पीछे, कौन है टॉप पर प्रतीकात्मक फोटो

स्मॉल आर्म्स सर्वे की रिपोर्ट में सबसे ज्यादा हथियार रखने वाले देशों की सूची में अमेरिका टॉप पर है. साल 2018 के इस सर्वे की माने तो अमेरिका में वहां की आबादी से ज्यादा हथियार हैं. 2018 में यहां की आबादी 32 करोड़ थी तो वहां औसत हथियार 39 करोड़ से ज्यादा थे. जानें, कौन सा देश है दूसरे और तीसरे स्थान पर, किसके पास हैं सबसे कम हथियार.

पूरी दुनिया में आबादी बढ़ने के साथ ही हथियारों की संख्या भी उसी अनुपात में बढ़ रही है. जून 2018 में प्रकाशित इस सर्वे में साल 2017 के आंकड़े शामिल हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार साल 2006 में दुनिया में 650 मिलियन हथियार थे जो कि 2017 में बढ़कर लगभग 857 मिलियन हैं.

अमेरिका की बात करें तो यहां आबादी से ज्यादा आर्म्स हैं. साल 2018 में अमेरिका की आबादी 32.67 करोड़ थी जबकि यहां पर शस्त्रों की औसत संख्या 39.33 करोड़ हो चुकी थी. रिपोर्ट के मुताबिक भारत दूसरे नम्बर पर है. इस रिपोर्ट में रजिस्टर्ड और अन रजिस्टर्ड दोनों प्रकार की बंदूकों को शामिल किया गया है.

देखें, भारत से दो पायदान नीचे है पाकिस्तान

ये है सबसे नीचे

आंकड़ों के अनुसार अमेरिका जहां शस्त्रों के मामले में टॉप पर हैं, वहीं इंडोनेशिया, जापान आदि एकदम नीचे हैं. जहां अमेरिका में 100 नागरिकों के बीच 120.5 बंदूकें हैं. वहीं इंडोनेशिया, जापान, मलावी और कई प्रशांत द्वीपो में 100 नागरिकों के बीच केवल 1 बंदूक है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay