एडवांस्ड सर्च

रेलवे परीक्षा: ऐसा होगा सलेक्शन, इन रूट पर चलाई गई स्पेशल ट्रेन

रेलवे ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली पहले चरण की परीक्षा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. इसमें विशेष ट्रेन से लेकर सुरक्षा व्यवस्था शामिल है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 08 August 2018
रेलवे परीक्षा: ऐसा होगा सलेक्शन, इन रूट पर चलाई गई स्पेशल ट्रेन प्रतीकात्मक फोटो

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से ग्रुप सी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. बोर्ड की ओर से 9 अगस्त से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. इस परीक्षा के लिए दो रूट पर विशेष ट्रेन भी चलाई गई हैं. एक ट्रेन पटना- इंदौर और एक ट्रेन दानापुर से सिकंद्राबाद तक चलाई गई है. आइए जानते हैं पेपर कैसे होगा और इसके लिए सलेक्शन कैसे होगा...

ऐसा होगा पेपर

पहले चरण की परीक्षा में 75 बहुविकल्प प्रश्न होंगे. सामान्य उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए 1 घंटे और विकलांग उम्मीदवारों को इसके लिए 80 मिनट दिए जाएंगे. परीक्षा पास करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है. इस टेस्ट को उत्तीर्ण नहीं करने वाले अगले चरण के लिए मान्य नहीं होंगे. छात्रों को यह ध्यान रखना होगा कि हर गलत उत्तर पर 1/3 नेगेटिव मार्किंग होगी.

रेलवे भर्ती: मॉक लिंक जारी, ऐसे करें परीक्षा की प्रैक्टिस

पहला चरण- इस भर्ती में आवेदन करने के बाद पहला चरण लिखित परीक्षा है. यह लिखित परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी और यह एक प्री परीक्षा की तरह है और इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को दूसरी परीक्षा में भी भाग लेना होगा.

दूसरा चरण- असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन करने वालों को पहला सीबीटी पास होने पर दूसरे सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा. दूसरी सीबीटी ढाई घंटे की होगी जसमें पेपर पार्ट-ए और पार्ट बी में होगा. पार्ट A के 100 प्रश्न को हल करने के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. पार्ट ए में मैथ, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर के प्रश्न पूछे जाएंगे. पार्ट बी के 75 प्रश्नों को हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा.

RRB Group C JOB: ऐसे होता है आवेदकों का सलेक्शन, ऐसे करें पढ़ाई

तीसरा चरण- तीसरे चरण से केवल असिस्टेंट लोको पायलट को गुजरना होगा. इस चरण में कुल रिक्त पदों के आठ गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा. सेकेंड स्टेज के पार्ट ए और और पार्ट बी में क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को इसमें बुलाया जाएगा. इसमें सभी वर्गों के उम्मीदवारों को 42 नंबर लाने अनिवार्य हैं.

चौथा चरण- अंतिम और चौथे चरण में तीन चरण क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार को डॉक्टूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. यह चरण असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन दोनों के पदों के लिए होगा. आपको बता दें कि परीक्षा केंद्र के अंदर उम्मीदवार को मोबाइल, ब्लूटूथ, पेन ड्राइव, लैपटॉप, कैलकुलेटर आदि ले जाना प्रतिबंधित है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay