एडवांस्ड सर्च

JNU की लोकप्रियता में नहीं आई कमी, टॉप 3 यूनिवर्सिटीज में शामिल

देश में पहली बार बने उच्च शिक्षा संस्थानों के रैंकिंग चार्ट हुआ जारी, दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और हैदराबाद यूनिवर्सिटी ने बनाई टॉप 4 में जगह.

Advertisement
aajtak.in
ऋचा मिश्रा नई दिल्‍ली, 05 April 2016
JNU की लोकप्रियता में नहीं आई कमी, टॉप 3 यूनिवर्सिटीज में शामिल Jawaharlal Nehru University, Delhi - University of Hyderabad

देश मे पहली बार बने उच्च शिक्षा संस्थानों के रैंकिंग चार्ट ने इस बात को पूरी तरह से खारिज कर दिया है कि दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की लोकप्रियता मे किसी भी तरह की कमी आई है.

पिछले दिनों यह बात जोरशोर से सामने आई थी कि पिछले साल के मुकाबले इस बार जेएनयू में दाखिले कम हुए हैं. इसका कारण कहीं ना कहीं वहां चल रहे तमाम विवादों से जोड़ा जा रहा था. साथ ही यह कहा जा रहा रहा था कि जेएनयू की लोकप्रियता कम हो रही है.

जेएनयू की लोकप्रियता के साथ हैदराबाद यूनिवर्सिटी का भी नाम पिछले दिनों कई बार विवादों मे सामने आया और कहा जाने लगा कि उसकी लोकप्रियता में कमी आएगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

स्‍टूडेंट्स की पहली पसंद जेएनयू, हैदराबाद यूनिवर्सिटी
देश में पहली बार मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी विश्वविद्यालय संस्थानों का रैंकिंग चार्ट घोषित गया है. इसमें दोनों विश्वविद्यालय टाॅप चार की सूची में शामिल हैं. इससे साफ पता चलता है कि पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स अभी भी यहां पढ़ने को प्राथमिकता दे रहे हैं.

स्‍मृति ईरानी ने जारी कि‍या रैंकिंग चार्ट
मानव संसाधन मंत्री स्‍मृति ईरानी ने एक समारोह मे रैंकिंग लिस्ट में आए सभी संस्थानों की सूची जारी किया. उन्‍होंने कहा कि देश मे पहली बार इस तरह का रैंकिंग चार्ट बनाया गया है. इसके लिए सभी संस्थानों से कुछ जानकारियों के साथ स्वैच्छिक आवेदन मांगे गए थे और इसमें उम्मीद से ज्‍यादा आवेदन आए.

बंगलुरू यूनिवर्सिटी को चुना गया नंबर 1
इस सूची में विश्वविद्यालय की सूची मे लोकप्रियता के हिसाब से इंडियन इंस्टीट्यूट आफ बंगलुरू पहले, इंस्टीट्यूट आॅफ कैमिकल टेक्नोलॉजी मुंबई दूसरे, जेएनयू तीसरे और हैदराबाद यूनिवर्सिटी चौथे स्थान पर है. यही नहीं जानकारों का कहना है कि पहले और दूसरे स्थान पर आए इंस्टीट्यूट्स में रिसर्च ज्‍यादा है और इस हिसाब से देखा जाए तो पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स की पहली पसंद जेएनयू और दूसरी हैदराबाद यूनिवर्सिटी हैं. विश्वविद्यालय कैटेगरी में ही जामिया को 18वां  स्थान मिला है.

वहीं, अन्य कैटेगरीज में भी दिल्ली के उच्च शिक्षा संस्थानों ने बाजी मारी है. मैंनेजमैंट में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट बंगलुरू को पहला और अहमदाबाद को दूसरा स्थान मिला है जबकि दिल्ली मे मौजूद इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट लोकप्रियता की सूची में 7वें स्थान पर आया है.

फॉर्मेसी कैटेगरी में भी दिल्ली के जामिया विश्ववि‍द्यालय को दूसरा स्थान मिला है जबकि पहले स्थान पर कॉलेज आफ फॉर्मेसी, मणिपाल है.

संस्‍थानों को देनी पड़ी कड़ी परीक्षा
इन संस्थानों को कई पैरामीटर्स की जांच के बाद रैकिंग लिस्ट मे अलग अलग स्थान मिले हैं. इनमें प्रमुख संस्थानों में मौजूद सुविधाएं, रिसर्च कार्य, पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या शामिल थी. संस्‍थानों को कहा गया था कि बच्चे संस्‍थान में पढ़ने आते हैं, लोगों की इनके बारे में क्या सोच है जैसी कई और बातों का आंकलन करके ये रैंकिंग सूची जारी की गई है.

रैंकिंग लिस्ट बनाने का मकसद यही है कि स्टूडेंट को एडमिशन लेते समय हर संस्थान की रैंकिंग का पता हो और उसे एडमिशन लेने मे आसानी हो. खासतौर पर वो स्टूडेंट्स जो बाहर से हमारे देश मे पढ़ने आते है और उन्‍हें संस्थानों के बारे में कहीं से कोई सही जानकारी नही मिल पाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay