एडवांस्ड सर्च

GATE 2020: मॉक टेस्ट सीरीज का लिंक जारी. यहां जानें- परीक्षा का शेड्यूल

GATE परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट सीरीज का लिंक जारी कर दिया है. यहां जानिए परीक्षा से जुड़ी डिटेल्स. परीक्षा में पूछे जाएंगे इस प्रकार के सवाल

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 09 November 2019
GATE 2020: मॉक टेस्ट सीरीज का लिंक जारी. यहां जानें- परीक्षा का शेड्यूल प्रतीकात्मक फोटो

  • GATE के लिए मॉक टेस्ट सीरीज का लिंक जारी
  • जानें- कैसा होगा परीक्षा का पैटर्न, क्या है तारीख

GATE 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT),  दिल्ली ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट  gate.iitd.ac.in. पर  ग्रेजुएट  एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE)  2020 के लिए मॉक टेस्ट लिंक को एक्टिव कर  दिया गया है. आपको बता दें कि गेट 2020 की परीक्षा 1, 2, 8  और 9 फरवरी को आयोजित  की जाएगी. इस  परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जनवरी में ही जारी  कर दिया जाएगा.

जो उम्मीदवार  गेट परीक्षा का क्लियर करते हैं वह  एमटेक कोर्सेज में एडमिशन ले सकते हैं. इसी के  साथ विदेशों में हाइयर स्टीडीज और पब्लिक सेक्टर  अंडरटेकिंग में (PSUs) में नौकरी के लिए  आवेदन कर सकते हैं. शेड्यूल के अनुसार गेट 2020 के लिए परिणाम 16  मार्च, 2020 को घोषित किया जाएगा. परिणाम  घोषित होने के तीन साल बाद गेट के स्कोर स्कोर  मान्य है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की माने तो  हर साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में M.Tech की 15-20 प्रतिशत सीटें खाली रह जाती हैं, क्योंकि PSU और IIT प्रवेश उनकी प्रक्रिया को सिंक्रनाइज़ करने में विफल होते हैं. हर साल, IIT के 2,500 से अधिक सीटों के लिए,  गेट के लिए लगभग एक लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं.

बताते चलें कि सभी 25 विषयों की परीक्षा ऑनलाइन होगी. एक आवेदक केवल एक ही विषय की परीक्षा दे सकता है. गेट 2020 का एग्जाम दो सेशन में होगा. पहला सेशन सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरा सेशन दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

गेट 2020 की परीक्षा का आयोजन दिल्ली IIT आयोजन करा रहा है. बता दें कि गेट एग्जाम का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु और देश के 7 IIT (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) मिलकर कराते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay