एडवांस्ड सर्च

विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही है स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई

चीन शिक्षा के क्षेत्र में रिश्ते अच्छे करने की कोशिश कर रहा है. चीन सरकार ने भारत के साथ द्विपक्षीय कार्यक्रम के तहत भारत के मेधावी छात्रों को स्कोलरशिप देने का फैसला किया है. चीन सरकार योग्य उम्मीदवारों को स्कोलरशिप 2018-19 से सम्मानित करेगी.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: मोहित पारीक]नई दिल्ली, 13 February 2018
विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही है स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई प्रतीकात्मक फोटो

चीन शिक्षा के क्षेत्र में रिश्ते अच्छे करने की कोशिश कर रहा है. चीन सरकार ने भारत के साथ द्विपक्षीय कार्यक्रम के तहत भारत के मेधावी छात्रों को स्कोलरशिप देने का फैसला किया है. चीन सरकार योग्य उम्मीदवारों को स्कोलरशिप 2018-19 से सम्मानित करेगी. इस स्कोलरशिप का लाभ लेने के इच्छुक उम्मीदवार चार मार्च से पहले इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस स्कोलरशिप के तरह तीन कोर्स करवाए जाएंगे, जिसमें अंडर ग्रेजुएट, मास्टर प्रोग्राम और डॉक्टरल प्रोग्राम शामिल है. अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन की होनी आवश्यक है. वहीं मास्टर प्रोग्राम के लिए बैचलर डिग्री होनी आवश्यक है और डॉक्टरल प्रोग्राम में मास्टर डिग्री कर चुके उम्मीदवार हिस्सा ले सकते हैं.

कम पढ़ाई की है तो भी विदेश में मिलेगी नौकरी! ये Jobs कर रही इंतजार

कैसे करें अप्लाई

इस छात्रवृत्ति में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवार मानव संसाधन विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आप इस लिंक proposal.sakshat.ac.in/scholarship पर क्लिक कर सीधे अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा इच्छुक उम्मीदवार चीन की वेबसाइट http://www.csc.edu.cn/studyinchina पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं.

यहां मिलेगा विदेश में उच्च शिक्षा पाने का शानदार मौका

आवेदन करने की आखिरी तारीख- 4 मार्च

बता दें कि इस स्कोलरशिप में अंडर ग्रेजुएट से लेकर डॉक्टरल प्रोग्राम करवाए जाएंगे. साथ ही उम्मीदवार जनरल स्कोलर प्रोग्राम, सीनियर स्कोलर प्रोग्राम के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay